सड़क व पुल निर्माण कम्पनीयों के फायदे में नहीं लिए जाये फैसला-विधायक

 

बगहा। भाकपा-माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि अवसानी एसएसबी कैम्प बगहा- 2 से पनियाहवा पुल तक सड़क निर्माण ज्यादा सही है, कारण की इस सड़क की लम्बाई 8-9 किलोमीटर है। इतना ही नहीं इस रूट में पुल निर्माण कि भी जरूरत नहीं पडेगी, कहा कि सड़क निर्माण से पर्यावरण की भी सुरक्षा होगी,सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गंडक नदी से हजारों एकड़ वीटीआर का जंगल हाल के वर्षों में कट चुका है। हर साल कटाव जारी है ।इस आरेखन पर सड़क बनने से बांध का दोहरा लाभ मिल सकेगा ,जंगल भी बचेगा।वन एवं पर्यावरण रक्षा के नाम पर सड़क निर्माण पर रोक लगाना और जंगल के कटाव को नही रोकना सही सोच नही है।जिस वन की रक्षा के नाम पर सड़क को रोकने की बात है। वन कटाव से उस जगह पर खत्म हो रहा है। जो हर साल पेड़ कट रहें हैं वह रूकेगा, कुल मिलाकर यह सड़क निर्माण कम लागत और कम समय में बनकर तैयार हो जाएगा। दूसरा आरेखन NH-727 के 83 किलोमीटर रतन माला गांव के पास से शुरू हो कर बगहा-1 बाईपास के साथ)

 बनकटवा, तिवारी टोला, वाणीपट्टी और बाबूई टोला के शास्त्री नगर के पास) पर NH-727 को पार करते हुए पुल निर्माण कार्य करना पडेगा। पुल निर्माण में ज्यादा वक्त लेगा। लम्बी दूरी होगी तथा इस आरेखन में पुल निर्माण में कम से कम 5-6 साल तेजी से काम करने पर लगेगा।सबसे कठिन कार्य एक किलोमीटर यूपी में सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण करना होगा। जो भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जटिल और लंबी अवधि वाली होगी, इस आरेखन में राज्य के संसाधन और समय की बर्बादी होगी और सड़क व पुल निर्माण कम्पनीयों को लूट की छूट मिल जाएगा, राज्य के संसाधनों की काफी क्षति होगी, और जनता को इसका लाभ भी नहीं मिलेगा! 

भाकपा-माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने दूसरे आरेखन पर असहमति जताते हुए, पहले आरेखन परजिला प्रशासन और राज्य सरकार से पुनः विचार कर सड़क निर्माण कराये जाने की मांग किया।

टिप्पणियाँ