विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम के मद्देनजर सजग एवं सतर्क रहें प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी : जिलाधिकारी

 

असामाजिक तत्वों के विरूद्ध करें निरोधात्मक कार्रवाई

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज आगामी विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम के मद्देनजर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने कहा कि 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा एवं 18 सितंबर को चेहल्लुम संभावित है। उक्त पर्व पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहना है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा पूजा को लेकर मूर्ति अधिष्ठापन के लिए अनुज्ञप्ति लेना आवश्यक है। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि बिना अनुज्ञप्ति के किसी भी सूरत में मूर्ति अधिष्ठापन नहीं होने पाए। मूर्ति अधिष्ठापित करने वाले व्यक्तियों, समितियों को निर्धारित शर्तों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करना होगा, इस बात की जानकारी उन्हें पूर्व में ही दे दें।

जिलाधिकारी ने कहा कि मूर्ति विसर्जन अथवा चेहल्लुम को लेकर निकलने वाले जुलूस का रूट वेरिफिकेशन अनिवार्य है। रूट वेरिफिकेशन कार्य ससमय करा लिया जाय तथा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि निर्धारित रूट से ही जुलूस आदि निकाला जाय। उन्होंने कहा कि डीजे संचालन पर रोक रहेगी।

उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहारों पर शांति-व्यवस्था बनाये रखने के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की जाय। धारा-107 के तहत आवश्यक कार्रवाई की जाय। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर लगातार पेट्रोलिंग करायी जाय। मूर्ति अधिष्ठापन स्थल सहित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस दंडाधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाय ताकि किसी भी विषम परिस्थित में असामाजिक तत्वों से निपटा जा सके। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता, शिवाक्षी दीक्षित, अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह, अनिल राय, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे तथा एसडीएम, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ, एसएचओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्मय से जुड़े रहे।

टिप्पणियाँ