जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को अलग-अलग विधाओं पर प्रतियोगिता आयोजित कराने तथा कक्षाओं में बच्चों का ग्रुप तैयार करने का निदेश


बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बेतिया में तरंग मेधा उत्सव 2022 का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता, शिवाक्षी दीक्षित, जिला शिक्षा पदाधिकारी, रजनीकांत प्रवीण सहित शिक्षा के सभी डीपीओ, छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक उपस्थित रहे।तरंग मेधा उत्सव 2022 में कुल 06 विधाओं यथा-पेंटिंग, सामान्य ज्ञान, क्रॉस वर्ड, निबंध (हिन्दी), आशु भाषण, स्पेलिंग बी में विद्यालय स्तर एवं अनुमंडलस्तर पर प्रतियोगिता किया जा चुका है। सभी विधाएं दो स्तर (जूनियर वर्ग कक्षा 06 से 08 एवं सीनियर वर्ग कक्षा 09 से 12) पर निर्धारित किये गये हैं। उक्त प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहे छात्र-छात्राओं के लिए जिलास्तर पर तरंग मेधा उत्सव का आयोजन दिनांक-13.09.2022 को किया गया। जिलास्तर पर आयोजन के उपरांत प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त छात्र-छात्रा प्रमंडल स्तर के लिए दिनांक-16.09.2022 को जूनियर वर्ग एवं दिनांक-17.09.2022 को सीनियर वर्ग के बच्चे सम्मिलित होंगे। प्रमंडल स्तर से चयनित प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय छात्र-छात्रा राज्य स्तर पर दिनांक-22.09.2022 एवं 24.09.2022 को राज्यस्तरीय तरंग मेधा उत्सव में सम्मिलित होंगे। तरंग मेधा उत्सव 2022 के उद्घाटन समारोह में जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड महामारी को लेकर दो साल के उपरांत तरंग मेधा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे विद्यालयों और प्रखंडों में बेहतर प्रदर्शन करते हुए यहां पहुंचे हैं। यह सफलता आपको आत्मविश्वास से भर देता है। जिलास्तर पर आयोजित तरंग मेधा उत्सव में भी बेहतर प्रदर्शन करें और राष्ट्रीय एवंअंतरराष्ट्रीय स्तर पर परचम लहरायें। उन्होंने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के लिए जिला प्रशासन कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रही है। बच्चों को गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ खेलकूद, नृत्य, गायन, पेंटिंग, आशु भाषण, क्रॉस वर्ड आदि विधाओं में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने तथा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। 

जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को अलग-अलग विधाओं पर प्रतियोगिता आयोजित कराएं। बच्चों को उक्त विधाओं में आगे बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करें और उसी के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि घरों में भी अभिभावक ऐसे विधाओं को लेकर बच्चों को प्रेरित करें और हुनर को निखारने की कोशिश करें। उन्होंने निदेश दिया कि कक्षा में बच्चों का ग्रुप तैयार करें और एक टीम लीडर बनाएं। सप्ताह में एक दिन शिक्षक कक्षा में नहीं पढायें सिर्फ अनुश्रवण करें। कक्षा का संचालन बच्चों के गु्रप से ही करायें। इससे बच्चों में टीम वर्क की भावना जागृत होगी, बच्चों का विकास होगा, उनमें सीखने की जिज्ञासा बढ़ेगी, उनका हेजिटेशन कम होगा जिलाधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राओं के समग्र विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस कार्य में बच्चे, अभिभावक एवं शिक्षकों को समन्वित प्रयास करना होगा। इंटरनेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त करने के लक्ष्य को लेकर बच्चों को उनके हुनर के अनुरूप आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों की बेहतरी के लिए सभी को आगे आना होगा। हर बच्चे को बड़े सपने दिखाएं और उस सपने को पूरा करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। किसी भी बच्चे की हिम्मत को नहीं तोड़े, कमजोर बच्चों को मोटिवेट करें, उनका उत्साहवर्धन करें, उन्हें अच्छे से सिखाएं, उनके प्रतिभा को निखारे और आगे बढ़ायें।

उक्त कार्यक्रम को उप विकास आयुक्त एवं सहायक समाहर्ता द्वारा भी संबोधित किया गया। उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार ने कहा कि बच्चे अपने ब्लॉक में बेहतर प्रदर्शन कर जिलास्तर पर आये हैं। सभी के पास अनुभव है, यहां भी अच्छा प्रदर्शन करें और स्टेट लेवल पर भी बेहतर करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को पठन-पाठन के साथ-साथ अन्य विधाओं में भी अच्छा कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षकों, अभिभावकों से कहा कि बच्चों की प्रतिभा को निखारें, उन्हें आगे बढ़ायें और बच्चों का सर्वांगीण विकास करें। सहायक समाहर्ता, सुश्री शिवाक्षी दीक्षित ने कहा कि तरंग मेधा उत्सव बच्चों के व्यक्तित्व को एक नई दिशा देगी। बच्चे इसी तरह आगे बढ़ते रहें।

टिप्पणियाँ