डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब के तहत 50 से ज्यादा न्यू इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज हुए प्राप्त, की जा रही है स्क्रीनिंग।

 

बेतिया । जिला में स्टार्टअप का इको सिस्टम तैयार करने के लिए जिला प्रशासन तसंकल्पित है। युवाओं के लिए गुणवत्ता और बाजार प्रासंगिक प्रशिक्षण तक पहुंच बढ़ाने व कौशल विकास के लिए संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब क्रियाशील है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब लोगों को आइडिया जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर प्रदान करेगा।आईआईएम, विशाखापत्तनम, जिला प्रशासन, पश्चिम चम्पारण एवं बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन, बिहार के सामूहिक प्रयास से संकल्प योजना के अंतर्गत डिस्ट्रिक स्टार्टअप हब क्रियाशील है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब एक संस्था के रूप में काम करेगा जो लोगों को आइडिया जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर प्रदान करेगा। आईआईएम विशाखापत्तनम जैसे प्रमुख संस्थान की भागीदारी से इसकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और साथ ही दीर्घकालिक समर्थन के लिए एक भागीदार के रूप में काम करेगा। इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी द्वारा डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर सहायक समाहर्त्ता, पश्चिम चम्पारण, सुश्री शिवाक्षी दीक्षित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि आईआईएम के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा जिले के युवाओं के बड़े सपने को सार्थक किया जाना है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब के तहत बड़े आईडियाज का इम्प्लीटेशन जिले में कराना है। इसके लिए फंडिंग तक की भी व्यवस्था की गयी है। आईआईएम के प्रतिनिधि इस दिशा में तीव्र गति के साथ कारगर कार्रवाई करें। उन्होंने निदेश दिया कि डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब का नियमित रूप से फ्लायर के माध्यम से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म सहित स्थानीय समाचार पत्रों, चैनलों आदि में व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही एक वर्कशॉप का आयोजन शीघ्र आयोजित किया जाय जिसमें जिले के इच्छुक युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाय, जो अपने इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज की बदौलत एक नया आयाम लिखना चाहते हैं।

समीक्षा के क्रम में आई.आई.एम., विशाखापत्तनम के प्रतिनिधि श्री ऋषभ कुमार द्वारा बताया गया कि डिस्ट्रिक्ट र्स्टाटअप हब के तहत अबतक 50 से ज्यादा न्यू इनोवेटिव आईडियाज प्राप्त हुए हैं, जिसकी स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब के तत्वाधान में शीघ्र ही एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिले के इच्छुक युवा जो अपने इनोवेटिव बिजनेस आईडिया के साथ एक नया आयाम लिखना चाहते हैं, वे अपने इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज के 2-3 मिनट के प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के साथ इस कार्यशाला में भाग ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि डिस्ट्रिक्ट र्स्टाटअप हब योजना के तहत वैसे लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो नये और इनोवेटिव आईडियाज के साथ अपने बिजनेस प्रपोजल को जिला स्क्रीनिंग समिति के समक्ष रखेंगे। इच्छुक व्यक्ति समस्या समाधान पर फोकस के साथ अपने नये और इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज और प्रपोजल ईमेल आईडी- districtstartuphub.wc@gmail. com पर अधिकतम एक हजार शब्दों में भेज सकते हैं।

टिप्पणियाँ