जिले के सुदूर मधुबनी प्रखंड के तमकुहाँ में लगाया गया ग्रामीण विकास शिविर, सैकड़ों लोग हुए लाभान्वित

 


दूरस्थ क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन कृतसंकल्पित : जिलाधिकारी

सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभुकों को समयबद्ध तरीके से आसानी से दिलाने के लिए किया जा रहा है मिशन मोड में कार्य

बेतिय- सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनता को सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने, स्थानीय स्तर पर प्रशासन की सभी इकाईयों के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने एवं जन शिकायतों को दूर करने के लिए आज बगहा अनुमंडल अंतर्गत मधुबनी प्रखण्ड के ग्राम पंचायत राज तमकुहाँ के राजकीय उ0 मा0 विद्यालय, तमकुहाँ में "आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम" के तहत ग्रामीण विकास शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस शिविर के माध्यम से सैकड़ों निवासियों को लाभ पहुँचाया गया। जिलाधिकारी, पश्चिमी चम्पारण, बेतिया, कुंदन कुमार द्वारा फीता काटकर ग्रामीण विकास शिविर का विधिवत उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा, राजस्व विभाग, आपूर्ति विभाग, पशुपालन विभाग, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग आदि विभागों द्वारा लगाए गए शिविरों का मुआयना किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों, कर्मियों एवं लाभुकों से विभिन्न योजनाओं आदि की जानकारी ली गयी।

ग्रामीण विकास शिविर में स्वास्थ्य के 411, कोविड टीका के 60, कोविड जाँच के 378, ब्लड टेस्ट के 102, कृषि के 09, शिक्षा के 02,आवास योजना के 54, सामाजिक सुरक्षा के 25, जन्म-मृत्यु के 02, अंचल कार्यालय के 17, मनरेगा के 17, मातृ वंदना के 04 कन्या सुरक्षा के 01,राशन कार्ड के 28, पशुपालन के 40, पशुपालक दवा वितरण के 114, बिजली के 20 मामलों का ऑन-द-स्पॉट निष्पादन किया गया। इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न समस्याओं को लेकर पहुँचे ग्रामीणों वीरेंद्र मद्देशिया, छविलाल बैठा, हरिमोहन प्रसाद सिंह, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, रामभरोस कुशवाहा, कैफ अंसारी, रमाशंकर यादव, संगीता देवी, फूल कुमारी, विनोद राम, वंशी खटिक, कुसमी देवी, फुलवा देवी, फूलमती देवी, बंधु राम आदि को जिलाधिकारी ने सुना और समस्याओं का निष्पादन कराया तथा कुछ मामलों का निष्पादन नियमानुकूल तरीके से अविलंब कराने का निदेश अधिकारियों को दिया। इंदिरा आवास की शिकायत लेकर पहुँची फुलवा देवी ने बताया कि वह बैरवा बाजार मुशहरी की रहने वाली है। उसे रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। वार्ड सदस्य रमेश हरिजन द्वारा इंदिरा आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए 10 हजार रुपया भी ले लिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लिया गया और एसएचओ को तुरंत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई करने हेतु निदेशित किया गया। साथ ही बीडीओ को निदेश दिया गया कि उक्त फरियादी की समस्या का निराकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों से बातचीत के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र में जिला मुख्यालय से 80 किलोमीटर दूर ग्रामीण विकास शिविर का आयोजन किया गया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लगातार इस क्षेत्र की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभुकों को समयबद्ध तरीके से आसानी से मिल जाया करे, इस हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास शिविर इसका उदाहरण है। ऐसे कई शिविर लगाकर यहाँ के सभी लाभुकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। इस दौरान जिलाधिकारी से स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मिले और अपनी-अपनी बातों को रखा। सभी जनप्रतिनिधि काफी खुश थे और जिलाधिकारी के आगमन को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से विद्यालय संचालन सहित अन्य विषयों से संबंधित फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधिगण बच्चों, युवाओं के लिए बेहतर प्रयास करें ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके। उन्होंने कहा कि अपने-अपने पंचायत को बेस्ट बनाएं, आदर्श पंचायत बनाएं। इससे पंचायत के विकास के साथ-साथ प्रखंड, जिला, राज्य और देश का विकास होगा।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, अनिल राय, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, मो0 इमरान, विशेष कार्य पदाधिकारी, वैद्यनाथ प्रसाद सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ