बच्चें देश का भविष्य, उनकी बेहतरी के लिए संजीदगी के साथ करें कार्य : जिलाधिकारी

शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम आदि कार्यालय/विभाग समन्वय स्थापित कर बच्चों के कल्याण एवं भलाई के लिए कार्य करें।

बाल श्रम उन्मूलन एवं किशोर श्रम निषेध एवं विनियमन हेतु गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

बेतिया। बाल श्रम उन्मूलन एवं किशोर श्रम निषेध एवं विनियमन हेतु जिलास्तर पर गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिला टास्क फोर्स के उपाध्यक्ष, माननीय जिला परिषद अध्यक्ष सहित उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, श्रम अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, बाल कल्याण समिति के प्रतिनिधि, चाईल्ड लाइन के जिला समन्वयक आदि उपस्थित रहे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं, अधिकारियों को संजीदगी के साथ कार्य करना चाहिए। बच्चों के हित में जितना बेहतर किया जा सकता है करें। शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम आदि कार्यालय/विभाग समन्वय स्थापित कर बच्चों के कल्याण एवं भलाई के लिए कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि नियमित रूप से ईंट-भट्ठों, होटलों, रेस्तरों, ढ़ाबों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर छापेमारी सुनिश्चित की जाय तथा कार्य कर रहे बच्चों को विमुक्त कराया जाय। उन्होंने कहा कि विमुक्त बाल श्रमिकों को विद्यालय में नामांकन करवाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही बाल श्रम उन्मूलन एवं किशोर श्रम निषेध एवं विनियमन हेतु राज्य कार्य योजना 2017 में वर्णित सभी विभाग समन्वय स्थापित कर बाल श्रम जैसी अभिशाप को दूर करें।

उन्होंने कहा कि ईंट-भट्ठों पर कार्य करने वाले श्रमिक अपने साथ बच्चों को लेकर भी आते हैं। ऐसे मामले प्रकाश में आयें हैं कि कुछ श्रमिकों द्वारा अपने बच्चों को भी कार्य पर लगाया जाता है। श्रमिकों द्वारा ऐसा करना विधि के अनुकूल नहीं है। ऐसे श्रमिकों को सख्त हिदायत देते हुए उनके बच्चों को भी विद्यालय में नामांकन कराया जाय, उन्हें बेहतर शिक्षा मुहैया करायी जाय। साथ ही विभिन्न योजनाओं से उन्हें लाभान्वित कराया जाय। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बाल श्रम के विरूद्ध मैं आज शपथ लेता हूं कि मेरे द्वारा प्रत्यथ अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बाल श्रम नहीं करवाया जायेगा। मैं यह शपथ लेता हूं कि मैं अपने जीवन में ऐसी सेवाओं का भी उपयोग नहीं करूंगा, जिसमें प्रत्यथ अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बाल मजदूरों को लगाया गया हो। मैं राष्ट्र निर्माण के लिए बाल श्रम जैसी कुप्रथा को एक रूकावट मानता हूं इसलिए मैं जीवन पर्यन्त बच्चों के उज्जवल भविष्य हेतु बाल श्रम जैसी कुप्रथा को सक्रिय रूप से विरोध करता रहूंगा का शपथ भी दिलवाया गया।

टिप्पणियाँ