दैनिक योग व्यक्ति के स्वास्थ्य और समृद्धि का सबसे बड़ा साधन.

साप्ताहिक बैठक समूह के आर्थिक समृद्धि तो योग व्यक्ति के सेहत का सबसे बड़ा साधन 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जीविका दीदियों ने योगाभ्यास कर मनाया योग दिवस

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जीविका दीदियों द्वारा आज जिले के सभी संकुल संघ कार्यालय परिसर में योगाभ्यास कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूम धाम से मनाया गया। इस अवसर पर जीविका मित्रों द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र की दीदियों को सहयोग करते हुए योग अभ्यास कराया गया। योग के प्रति आज सुबह से ही दीदियों में उत्साह का माहौल देखा गया। 

गौनाहा प्रखण्ड के नारी शक्ति जीविका महिला संकुल संघ की नंदा देवी ने योग अभ्यास के बाद उपस्थित दीदियों को बताया कि योग करने से इंसान का शरीर निरोग रहता है। यह शरीरिक एवं मानसिक समृद्धि का सबसे सरल साधन है। सत्याग्रह संकुल संघ की सीमा दीदी बताती हैं कि सभी दीदी को प्रतिदिन योग अनिवार्य रुप से करना चाहिए ,यह लोगों में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है । जीविका दीदियों को योग के लिए प्रेरित करते हुए इन्होंने कहा कि जिस प्रकार सामूहिक साप्ताहिक बैठक एवं बचत से जीविका दीदियों में आर्थिक समृद्धि आई है उसी तरह दैनिक योग से भी दीदी के व्यक्तिगत जीवन में खुशियाली आएगी । मझौलिया प्रखंड की मेहरूल नेशा ने इस बात पर बल दिया कि सभी दीदी योग को दिनचर्या का एक हिस्सा बनाए और प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट योग के लिए जरूर दे। क्योंकि एक स्वस्थ्य महिला ही एक स्वस्थ्य परिवार और स्वस्थ्य समाज की नीव रखती है। इन्होंने बताया कि ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसे रोगों को योग अभ्यास से नियंत्रित किया जा सकता है। 

जूम के माध्यम से योग सत्र में जुड़े जिला परियोजना प्रबंधक श्री अविनाश कुमार ने बताया कि व्यक्ति के बदलते जीवनशैली में योग एक रामबाण उपाय है । उन्होंने बताया कि इंसान को याददाश्त बढ़ाने में योग की अहम भूमिका है। सभी उम्र के लोगों को इसे अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए । मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति ही सफलता की गाथा लिख सकता है। इस मौके पर सभी विषयगत प्रबंधक , सभी प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक, अन्य जीविका कर्मी एवं सैकड़ों जीविका दीदी उपस्थित रही।

टिप्पणियाँ