जिलाधिकारी द्वारा महनवा, डुमरी, बथना आदि जगहों पर कटाव/बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का किया गया निरीक्षण

पीओ, मनरेगा को तटबंध के किनारे सघन वृक्षारोपण कराने का निदेश

बेतिया। जिला प्रशासन द्वारा संभावित बाढ/कटाव के मद्देनजर सुरक्षात्मक कार्य कराया जा रहा है ताकि जान-माल की क्षति नहीं होने पाए। इस हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विभिन्न जगहों पर कराये जा रहे सुरक्षात्मक कार्यो की प्रगति की लगातार समीक्षा भी की जाती रही है। 

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा मझौलिया प्रखंड अंतर्गत सिकरहना नदी से प्रभावित होने वाले महनवा, डुमरी, बथना आदि जगहों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि महनवा एवं डुमरी में सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण करा लिया गया है। परसा टोला, डुमरी में ललन यादव का घर एवं कुआं कटने को लेकर वहां पर सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण करा लिया गया है। 

महनवा में कटाव निरोधी कार्य के निरीक्षण के क्रम में ग्रामीण खादिर के द्वारा बताया गया कि 60 फीट में बांस गिरा हुआ है। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को तुरंत ठीक कराने का निदेश दिया गया। 

कार्यपालक अभियंता, सिकरहना तटबंध, मोतिहारी द्वारा बताया गया कि गुदरा बिन टोली, महनवा में सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण करा लिया गया है। तुलाराम घाट पर सुरक्षात्मक कार्य दो दिनों के अंदर पूर्ण करा लिया जायेगा।

बथना गांव के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि वहां मनरेगा से बांध का निर्माण कराया गया है। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया कि यहां फ्लड फाईटिंग कार्य करना अत्यंत ही जरूरी है। मनरेगा पीओ को निदेश दिया गया कि नदी के किनारे सघन वृक्षारोपण का कार्य कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सिकटा रेलवे स्टेशन के समीप कटाव निरोधी कार्य अविलंब शुरू कराना सुनिश्चित करें। साथ ही झारमहुई में दो दिनों के अंदर सुरक्षात्मक कार्य प्रारंभ किया जाय। इस अवसर पर जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी, अनिल राय, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, मझौलिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ