दहेज की पूरी रकम नहीं दे पाने के कारण नहीं आई बारात,अब कैसे होगा बिटिया का निकाह

भितहा |बगहा पुलिस जिले के भितहा थाना क्षेत्र के परसौना पंचायत के ग्राम धुनियापट्टी निवासी रबुलाह मंसूरी की लड़की सौयदा खातून की शादी उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के ग्राम मदरसन पोस्ट बखरा निवासी अली अहमद मंसूरी के पुत्र मौनुद्दीन मंसूरी के साथ तय हुइ थी। जिसकी बरात बीती रात 19 मई 2022 को रबुलाह मंसूरी के घर धुनियापट्टी आने वाली थी जिसमें निकाह होना था। इधर वधू पक्ष के यहां सभी निकाह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी,शाम को ऐन मौके पर वर पक्ष के तरफ से एकाएक फोन आया कि जब तक दहेज का पूरा राशि नहीं देंगे तब तक बरात नहीं जाएगी। 

वही रमुलाह मंसूरी का कहना है कि दहेज के रूप में 1लाख 20 हजार रूपया तय हुआ था जिसमें से मेरे द्वारा 40 हजार रूपया वर पक्ष को दे दिया गया था और शेष पैसा बरात आने के बाद देने के लिए बोला गया था जब पैसा नहीं जुटा पाया तो देने मे अपनी असमर्थता जाहिर किया, तब वरपक्ष वालों ने बरात लाने के पूर्व हीं शर्त रख दिया कि जब तक पूरा पैसा नहीं आएगा तब तक बरात नहीं जाएगी, जिसमें मैं उक्त राशि देने में सक्षम नहीं हो सका जिससे मौके पर बरात नहीं पहुंची और मेरी बेटी का निकाह नहीं हो सका। इधर बारात के खातेदारी की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी थी जिसमें दरवाजे पर टेन्ट सामियाना से लेकर मिष्ठान, भोजन आदि की तैयारियां पूरी कर दी गई थी। 

इधर इस मामले को लेकर परिवार सहित पूरे गांव में दहेज को लेकर तरह-तरह के बातें कर रहे हैं कि पैसे के अभाव में कैसे किसी गरीब की बेटी की डोली उठेगी। इधर लड़की के पिता रबुलाह मंसूरी सहित वधू पक्ष के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं उक्त मामले की जानकारी देते हुए पूर्व प्रमुख सह परसौना पंचायत के पंचायत समिति सदस्य तबरेज आलम ने बताया कि उक्त व्यक्ति का बहुत ही नुकसान हुआ है वह जहां तहां से एक एक पैसा जोड़कर अपनी बेटी की निकाह की तैयारी की थी, और बरात का इंतजार वधू पक्ष के द्वारा 12:00 बजे रात तक किया गया परंतु दहेज के लोभी दहेज को लेकर आखिरकार बरात लेकर नहीं आये, और एक गरीब की बेटी के सपने एक रात में बिखर गए।

टिप्पणियाँ