ठकराहा मे अवैध खनन को अंजाम दे रहे है संवेदनशील प्वाइंट पर खनन माफिया - प्रशासन सुस्त

बगहा । बगहा अनुमंडल अंतर्गत गंडक पार के ठकराहा प्रखंड स्थित गंडक नदी के जल स्तर में कमी के बाद जहा नदी कुछ संवेदनशील बिन्दुओ पर रुक रुक कर कटाव कर रही है तो वही खनन माफिया भी सक्रीय हो गये है। 

संवेदनशील बिन्दुओ पर खनन को अंजाम देने मे लगे है प्रखंड स्थित पीपी तटबंध के स्पर न चार के समीप डाउन स्ट्रीम मे नदी से महज 100 मीटर की दुरी पर एक सप्ताह से बडे पैमाने पर खनन किया जा रहा है और प्रशासन मुक दर्शक बना हुआ है। 

ग्रामीण हरीलाल यादव,संजीत कुमार, शैलेन्द्र राजभर, राबडी देवी, पानमती देवी, जय प्रकाश यादव, ब्रजकिशोर यादव आदि लोगो ने बताया कि हालिया बरसात मे उक्त बिन्दु पर नदी का रुख काफी आक्रामक बना हुआ था नदी का विकराल रुप देख कर ग्रामीण तटबंध की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित थे वही पिछले वर्ष उक्त परिक्षेत्र मे बीना रोक टोक अवैध खनन को अंजाम दिया गया था जिसका नतीजा हुआ कि इस बार नदी की धारा बदल गई और हरख टोला गांव के आधे से अधिक घर नदी मे समाहित हो गये। वही ग्रामीणो ने बताया कि खनन करने वालो का नाम सफेद पोश लोगों मे शुमार किया जाता है कई बार उक्त लोंगो से खनन रोकने को लेकर अपील किया गया साथ ही स्थानीय अधिकारियों को भी अवैध खनन की सुचना दी गई लेकिन अब तक कारवाई नही हुई यही वजह है कि खनन माफिया निर्भिक हो कर मनमानी ढंग से अवैध खनन को अंजाम दे रहे है। 

ग्रामीणो ने जिला प्रशाशन से उक्त संवेदनशील बिन्दुओ से खनन को रोकने तथा तटबंध की सुरक्षा के मद्देनजर नियमाकुल कारवाई करने की मांग की है।

टिप्पणियाँ