चनपटिया स्टार्टअप जोन के समीप कुमारबाग औधोगिक क्षेत्र में बनाया जाएगा टेक्सटाईल क्लस्टर

दर्जनों उद्यमियों द्वारा शुरू किया जायेगा उद्यम, लोगों को मिलेगा रोजगार

जिलाधिकारी ने कलस्टर स्थल का किया निरीक्षण

प्लग एंड प्ले मॉडल के तहत पश्चिम चम्पारण जिले को प्रोडक्शन हब बनाने की दिशा में तेजी से हो रहा कार्य

डोरमेट्री, कॉमन फेसेलिटी सेंटर, कॉमन स्किल डेवलपमेंट, एटीएम, डिस्प्ले सेंटर आदि की मिलेगी सुविधा

पटना से पहुँची बियाडा की टीम के साथ किया गया निरीक्षण

बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिले को प्लग एंड प्ले मॉडल के तहत प्रोडक्शन हब बनाने की दिशा में तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। चनपटिया स्टार्टअप जोन के समीप औधोगिक क्षेत्र, कुमारबाग में टेक्सटाईल क्लस्टर का निर्माण कराया जाना है। उन्होंने कहा कियह अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य है। तीव्र गति से कार्य करते हुए उसे जल्द से जल्द क्रियाशील कराना है। कार्यों का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि पश्चिमी चम्पारण जिले को प्रोडक्शन हब बनाना जिला प्रशासन का बहुत बड़ा ड्रिम है। इस ड्रीम को सफलीभूत कराने हेतु सभी को तत्परतापूर्वक कार्य करना होगा ताकि यहाँ के लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध हो सके तथा आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य मिल सके। सभी को ऐसा प्रयास करना है कि बाहर के लोगों को पश्चिमी चम्पारण जिला रोजगार दे सके। जिलाधिकारी कुमारबाग औधोगिक क्षेत्र में बनने वाले क्लस्टर का निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि नए उधमियों के लिए प्ले एण्ड प्लग मॉडल पर आधारित प्लेटफार्म, शेड आदि को अविलंब विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि यहाँ पर डोरमेट्री, कॉमन फेसेलिटी सेंटर, कॉमन स्किल डेवलपमेंट, एटीएम, डिस्प्ले सेंटर आदि की सुविधा विकसित किया जाय। साथ ही क्रैच का निर्माण भी कराया जाय, जिससे यहाँ काम करने वाली महिलाओं के बच्चों को परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि क्लस्टर निर्माण में वाटर डिस्चार्ज, प्रिफैब मुख्य द्वार, प्लेटफार्म, शेड आदि का निर्माण, पार्टीशन, विधुत कनेक्शन, फायर फाइटिंग की व्यवस्था, गर्मी से निपटने की व्यवस्था आदि कार्य समुचित तरीके से आकर्षक होना चाहिए। सभी कार्यों में गुणवत्ता का पूरा पालन अनिवार्य है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, बियाडा के कार्यकारी निदेशक, रवि रंजन प्रसाद, कार्यपालक अभियंता, जे0 बी0 सिंह, क्षेत्रीय प्रभारी, प्रेम प्रकाश कुमार, कनीय अभियंता, अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ