बगहा का हरनाटांड़ शीघ्र बनेगा पश्चिम चम्पारण का दूसरा स्टार्टअप जोन

हस्तकरघा उद्योग सहित अन्य उद्योगों का होगा संचालन।

बगहा । समेकित थरूहट विकास योजना अंतर्गत बगहा-02 अंचल के मिश्रौलिया गांव हरनाटांड़ में पश्चिम चम्पारण जिला का दूसरा स्टार्टअप जोन बनाने की प्रक्रिया जिला प्रशासन द्वारा तेज कर दी गयी है। यहाँ पर हस्तकरघा उद्योग सहित अन्य लघु एवं मध्यम उद्योगों का संचालन किया जा सकेगा। इससे आसपास के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बगहा डीसीएलआर, अंचलाधिकारी एवं हल्का कर्मचारी द्वारा चयनित स्थल का निरीक्षण करते हुए मिश्रौलिया में 05 डिसमिल जमीन को चिन्हित कर दिया गया है। 

जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा पूरी टीम के साथ उक्त स्थल का बड़ी ही बारीकी से निरीक्षण किया गया था। साथ ही स्टार्टअप जोन में अपना उद्यम संचालित करने के इच्छुक एक-एक व्यक्ति रॉ मेटेरियल, मार्केट लिंकेज, ब्रांडिंग आदि से संबंधित जानकारी ली थी। उक्त आशय की पुष्टि बगहा अनुमंडल पदाधिकारी दीपक मिश्रा ने की है। आगे बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी है। 

जिलाधिकारी ने बैठक में कहा है कि मिश्रौलिया में जिला का दूसरा स्टार्टअप जोन फंक्शनल होने से एक ओर जहां हस्तकरघा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा वहीं अन्य कई प्रकार के लघु एवं मध्यम उद्योगों का संचालन हो सकेगा। उन्होंने कहा कि एक भवन के नीचे कलस्टर के रूप में विभिन्न व्यक्तियों द्वारा हस्तकरघा के माध्यम से विभिन्न वस्त्रों का निर्माण किया जा सकेगा।उन्होंने निदेश दिया कि स्टार्टअप जोन शीघ्र फंक्शनल कराने हेतु सभी प्रक्रियाएं जल्द से जल्द पूर्ण कर ली जाय ताकि सुदूरवर्ती हरनाटांड़ क्षेत्र में जल्द से जल्द जिले का दूसरा स्टार्टअप जोन का क्रियान्वयन कराया जा सके।वहीं अपर समाहर्ता, पश्चिम चम्पारण द्वारा बताया गया कि चयनित भूमि का संबंधित अधिकारियों द्वारा स्थलीय निरीक्षण करा लिया गया है। उक्त भूमि सैरात, भूदान, भूहदबंदी, शमशान, कब्रिस्तान एवं सार्वजनिक उपयोग से मुक्त है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता, नंद किशोर साह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

टिप्पणियाँ