बरसात पूर्व गाईड बांध निर्माण कराने की जलसंसाधन विभाग के सचिव समेत डीएम को ग्रामीणों ने भेजा त्राहिमाम पत्र

बगहा । बगहा अनुमंडल अंतर्गत बगहा एक प्रखंड के सलहा बरिअरवा पंचायत के झारमहुई , तमकुही, अजमलनगर सहित विभिन्न गांवो में हो रहे मसान नदी के कटाव से बचाव को लेकर गाईड बांध निर्माण कराने की मांग जोर पकडने लगी है। इस संदर्भ में स्थानीय लोगों समेत मसान नदी बाढ बचाव संघर्ष समिति के अध्यक्ष खलील कुरैशी ने जल संसाधन विभाग के सचिव एवं जिलाधिकारी प चम्पारण को मसान नदी के कहर से बचाव को लेकर त्राहिमाम पत्र भेजा है। पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र में रायबारी महुअवा पंचायत के मुखिया मो आजाद ग्रामीण सह समाजसेवी नसीम अख्तर, जय प्रकाश नारायण पाङेय, सफीउरहमान , पैक्स अध्यक्ष सुरेश यादव , आरिफ रजा सहित दर्जनों की संख्या में लोगों ने कहा है कि बरसात पूर्व गाईड बांध निर्माण नही कराई गई तो मसान नदी के कटाव से सलहा बरिअरवा पंचायत के दर्जनों गांव व रायबारी महुअवा पंचायत के कई गांव पूर्ण रुप से प्रभावित हो जायेगा। उन्होंने कहा है कि मसान नदी ने गत वर्ष पंचायत के झारमहुई अजमलनगर तमकुही मुङिला सलहा समेत विभिन्न गांव भिषण कटाव से जान माल एवं सैकड़ों एकड़ में लगाये गये फसलें हर साल बर्बाद कर देती है। जिससे उक्त गांव के लोगों को आर्थिक परेशानी काफी बढ गई है। 

पंचायत के लोगों ने मसान नदी के कटाव से बचाव को लेकर स्थाई निदान गाईड बांध निर्माण ससमय निर्माण कराने की मांग की है। ताकि बरसात के दिनों में मसान नदी के कहर व तांडव से पंचायत के लोग बच सके। गाईड बांध निर्माण हो जाने से सलहा बरिअरवा पंचायत के साथ ही रायबारी महुअवा, जोगिया, सिसवा-बसंतपुर समेत विभिन्न पंचायत के गांवों को मसान नदी के कटाव से निजात मिल जाएगी। पदाधिकारियों के निरीक्षण के बाद भी नही बना क्षतिग्रस्त सडक व पुल पुलिया सलहा बरिअरवा एवं रायबारी महुअवा पंचायत को जोड़ने वाली सडक पूर्व मे बरसात के दिनों में मसान नदी के कटाव से ध्वस्त हो गया। 

पदाधिकारियों ने ध्वस्त सडक व पुल पुलिया का निरीक्षण किया। लेकिन अभी तक ध्वस्त सङक की मरम्मती कार्य नही हुई। जिससे विभागीय अधिकारियों के उदासीन रवैये से लोगों मे काफी आक्रोश है। लोगों ने बताया कि झारमहुई गांव स्थित हाई स्कूल के समीप मसान नदी मे आई बाढ ने सडक, पूल पुलिया क्षतिग्रस्त कर दिया। जिससे आज भी आवागमन की काफी परेशानी बढ गई है।

टिप्पणियाँ