मिडिया कर्मी बच्चों के मुद्दों को जन-जन तक पहुंचायें : कलाम


बेतिया | फकिराना सिस्टर्स सोसाइटी परिसर, बानुछापर, बेतिया में मिडिया कर्मियों के साथ बालमजदूरी उन्मूलन में मिडिया की भूमिका विषयक मिडिया कांफेरेंस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समावेश सिस्टर सरोज, निदेशिका, सिस्टर एलिस, पत्रकार एम.शकील, विनय कुमार, मोहन सिंह के विचारों के साथ प्रारंभ किया गया। परियोजना समन्वयक म० कलाम अंसारी ने परियोजना के मुख्य उपलब्धियाँ की जानकारी " पवार पॉइंट" के माध्यम से प्रस्तुत किया।

मिडिया कर्मियों का स्वागत करते हुवे निदेशिका सिस्टर सरोज ने कहा कि बाल श्रम उन्मूलन के लिए आयोजित इस परिचर्चा बैठक में बाल विवाह एवं बाल मजदूरी उन्मूलन हेतु कार्य योजना तैयार किया जाय ताकि जिले से बाल मजदूरी एवं बाल विवाह की समस्या पर अंकुश लगाया जा सके । 

मो कलाम अंसारी ने कहा कि "काम बच्चों का व्यवसाय नहीं" परियोजना एक बहु देशीय संयुक्त पहल है जिसके द्वारा 2025 तक बाल श्रम सभी रूपों को समाप्त करने कि एक पहल शुरू की गई है। फकिराना सिस्टर्स सोसाइटी, बेतिया द्वारा WNCB परियोजना अंतर्गत बाल मजदूरी एवं बाल विवाह उन्मूलन के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किये जाते है ताकि कामकाजी बच्चों को बाल मजदूरी के चंगुल से बचाया जा सके । 

पत्रकार अतुल जी ने कहा कि हम किसी भी मुद्दों को ईमानदारी से समाज दे सामने रखते है। हम मिडिया कर्मी अपने समाचार पत्रों के माध्यम से बालमजदूरी के समस्याओं को उठाएंगें समाज, सरकार एवं परिवार बाल मजदूरी इसके खिलाफ जागेंगे तो बालमजदूरी जरुर मिटेगी।

राणा प्रताप जी ने कहा कि बच्चों का बाल मजदूरी के खतरों, लिंग समानता के महत्त्व को बताने कि जरुरत है ताकि अपने शोषण के खिलाफ आवाज उठा सके। बच्चों को कौशल शिक्षण केंद्र से जोड़ने एवं युवाओं को रोजगार के अवसर तलाशने में मदद करने कि जरुरत है। बाल मजदूरी मिटाने में ये कदम सहायक होंगे। मिडिया कर्मी बच्चों के मुद्दों को जन-जन तक पहुंचायें।

पत्रकार एम.शकील, सोनू भारद्वाज, आशुतोष ,एस० के० राव,अतुल जी, एवं अन्य ने इस मुहीम में सकारात्मक पहल करने की अपील की। कार्यक्रम को सफल बनाने में पत्रकारों सहित परियोजना समन्वयक म० कलाम अंसारी, केविन विलियम, विनोद कुमार, आरती देवी, आसिया प्रवीन एवं रुपेश ने अथक प्रयास किया।

टिप्पणियाँ