जिलाधिकारी द्वारा जल निकासी हेतु प्रारंभ किये गये अभियान का लिया गया जायजा

नालों की उड़ाही, अतिक्रमण हटाने हेतु प्रतिदिन प्लानिंग करने एवं समीक्षा करने का निदेश

दो-तीन टीम बनाकर बरसात के पूर्व सभी नालों की उड़ाही करने का निदेश

बेतिया। आगामी बरसात के मद्देनजर जल निकासी की समुचित व्यवस्था हेतु नालों की उड़ाही एवं नालों से अतिक्रमण हटाने का अभियान आज से प्रारंभ कर दिया गया है ताकि आमजन को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। नालों की उड़ाही, अतिक्रमण हटाने के कार्य में जेसीबी, बॉबकट, पोकलेन आदि मशीनों सहित पर्याप्त संख्या में मानव बल को लगाया गया है। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज उक्त कार्यों का जायजा लिया गया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में बरसात के पूर्व शहर के मुख्य नालों सहित अन्य नालों की अच्छे तरीके से साफ-सफाई हो जानी चाहिए। इस कार्य को नगर निगम के अधिकारी अत्यंत ही गंभीरता से लें, लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने कहा कि बरसात के पूर्व सभी नालों की साफ-सफाई हेतु टीम को बढ़ाना होगा। इस हेतु दो-तीन टीमों का गठन कर विभिन्न स्थलों पर कार्य कराया जाय। किये जा रहे कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जाय तथा अगले दिन की जाने वाली कार्रवाई की प्लानिंग भी की जाय। नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया द्वारा बताया गया कि निदेशानुसार आज से नालों की उड़ाही सहित नालों से अतिक्रमण हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन चौक से नगर निगम कार्यालय के पीछे तक नालों की उड़ाही जेसीबी मशीन द्वारा करायी जा रही है। इस दौरान जेसीबी मशीन को नालों में उतारने के लिए दीवाल आदि को तोड़ा भी गया है। उन्होंने बताया कि नालों पर अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है। पूर्व में भी उन्हें अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भेजा गया है, पुनः नोटिस भेजा जा रहा है। नहीं हटाने पर बलपूर्वक अतिक्रमण हटाया जायेगा तथा नियमानुसार जुर्माना की राशि वसूल की जायेगी। जिलाधिकारी ने सख्त निदेश दिया कि जल निकासी में बाधा उत्पन्न करने वाले अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें ताकि बरसात के पूर्व नालों की अच्छे तरीके से साफ-सफाई हो सके तथा शहरवासियों को जलजमाव का सामना नहीं करना पड़े।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, एएसडीएम, अनिल कुमार, नगर निगम आयुक्त, लक्ष्मण कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ