सभी पेंशनधारिओ का जीवन प्रमाणीकरण 10 दिनों के अन्दर पूर्ण करने का निदेश

बेतिया। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत वृद्धजनों, विधवाओ एव दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जाता है. जिला में अबतक 3,94,297 लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है. सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को वर्ष में एक बार जीवन प्रमाणीकरण कराना अनिवार्य है.

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुई। प्रभारी सहायक निदेशक द्वारा बताया गया कि अभी भी जिले के लगभग 26 प्रतिशत पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया गया है एवं ठकराहा, मधुबनी, बेतिया तथा मझौलिया प्रखंडो में प्रगति काफी धीमी है, जिसपर जिला पदाधिकारी द्वारा रोष व्यक्त किया गया. 

जिला पदाधिकारी ने प्रभारी सहायक निदेशक को जिले के सभी पेंशनधारिओ का जीवन प्रमाणीकरण 10 दिनों के अन्दर पूर्ण करने का निदेश दिया. उन्होंने निदेश दिया कि जिन लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण अभी तक नहीं हुआ है, उनको चिन्हित कर उनका जीवन प्रमाणीकरण पूर्ण किया जाये l 

प्रभारी सहायक निदेशक ने बताया कि अभी तक जिले के 97762 पेंशनधारिओ द्वारा एक बार भी अपना जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया गया है. उन सभी पेंशनधरियो को जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा प्रखंडो के माध्यम से नोटिस निर्गत कर सभी लाभुकों को निदेश दिया गया है कि वे अपना जीवन प्रमाणीकरण प्रखण्ड अथवा पंचायत कार्यालय या ग्राहक सेवा केन्द्र में जाकर अविलम्ब करा ले अन्यथा उनके पेंशन भुगतान को बंद किया जा सकता है. प्रभारी सहायक निदेशक ने बताया कि जीवन प्रमाणीकरण के कार्य में विशेष प्रयास की आवश्यकता है. सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को व्यक्तिगत अभिरुचि के साथ लाभुकों के जीवन प्रमाणीकरण पूर्ण करने का निदेश दिया गया है.

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ