पश्चिम चम्पारण के एस पी उपेन्द्र कुमार वर्मा का अविलंब तबादला करो : सीपीआई

बेतिया | पश्चिम चंपारण के जिला पदाधिकारी के समक्ष बेतिया में सीपीआईएम और सीपीआई के संयुक्त बैनर तले होली के दिन 19 मार्च को बलथर पुलिस कस्टडी में हुई अनिरुद्ध यादव की निर्मम पिटाई एवं हत्या के विरुद्ध एक दिवसीय धरना किया गया ।

धरना को संबोधित करते हुए सीपीआईएम के बिहार राज्य सचिव कामरेड ललन चौधरी ने कहा कि आज बलथर की बर्बर पुलिसिया कार्रवाई ने यह साबित कर दिया है कि पश्चिम चंपारण पुलिस बेलगाम हो चुकी है । जब जिला के पुलिस कप्तान पुलिस बचाव में यह कहे कि मधुमक्खी के काटने से अनिरुद्ध यादव की मौत हुई है । तो अब यह स्पष्ट हो जाता है की जिले के पुलिस प्रशासन द्वारा जनता की सुरक्षा नहीं हो सकती ।

जबकि यह सर्व विदित है कि अनिरुद्ध यादव को बलथर पुलिस गिरफ्तार कर थाने में ले जाकर निर्ममता पूर्वक पीटकर हत्या कर दी । यह अधिकार पुलिस के पास नहीं है । घटना के प्रतिक्रिया स्वरूप थाना पर आम जनता का आक्रोश लाजमी है । लेकिन जिस तरीके से आर्या नगर गांव में पुलिस की दमनात्मक करवाई के भय से हजारों औरत , मर्द और बच्चे गांव छोड़कर भाग गए हैं । गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है और पुलिस प्रशासन द्वारा अभी भी लोगों को गिरफ्तार करने की मुहिम जारी है । यह बहुत ही तानाशाही पूर्ण घटना है ।

भाकपा राज्य कार्यकारिणी सदस्य का. अजय कुमार सिंह ने कहा कि दुर्भाग्य यह कि इस घटना में विशेषाधिकार प्राप्त सिकटा विधायक के साथ भी पुलिस ने हाथापाई और दुर्व्यवहार किया। बावजूद इसके अभी तक बिहार सरकार द्वारा गांव में अमन चैन बहाल कर लोगों को सुरक्षा देने का विश्वास पैदा करने का कोई भी प्रयास नहीं हो रहा है । उन्होंने कड़े शब्दों में इस इस सारी कार्रवाइयों का जवाबदेह पश्चिम चंपारण के आरक्षी अधीक्षक को अविलंब तबादला किया जाय । बलथर थाना शहीद बैरिया , नौतन , मझौलिया, बेतिया आदि थानों में पिछले दिनों की गई पुलिसिया दमनात्मक कारवाइयों की जांच एक के भूतपूर्व रिटायर न्यायाधीश से कराई जाए और दोषी पुलिस कर्मियों पर कठोर कारवाई किया जाय ।

माकपा और भाकपा की पश्चिम चंपारण जिला स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस की बढ़ गई बर्बरता से लोगों में दहशत एवं भय से समाहर्ता को अवगत कराते हुए कहा कि इनके प्राथमिकता में जनता की सेवा करना था । जो अब पैसा कमाने में बदल चुका है । जिले के सभी थाने अब दलालों के माध्यम से चल रहे हैं । यानी पुलिस अपराधी सांठगांठ और मजबूत हुआ है । 

ऐसी गंभीर परिस्थिति में इस धरना के माध्यम से हम आपसे मांग करते हैं कि ..

1. बलथर थाने में बर्बरता पूर्वक अनिरुद्ध यादव की पीटकर की गई हत्या की न्यायिक जांच हो ।

2. बेलगाम पुलिस की बर्बरता के जिम्मेदार आरक्षी अधीक्षक उपेंद्र कुमार वर्मा का अविलंब तबादला हो।

3. विशेषाधिकार प्राप्त सिकटा विधायक तथा जनप्रतिनिधियों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करो  

4. रामनगर थाना कांड संख्या 51/2021 को समाप्त किया जाए । 5. मझरिया रिफ्यूजी कॉलोनी के बेबी देवी , ज्योतिष कुमार , अनिल दास तथा पंच सुनील कुमार के पुत्र के साथ दुर्व्यहार करने वाले बैरिया थानाध्यक्ष दुष्यंत कुमार सिंह का अविलंब तबादला करो । साथ ही बैरिया थाना कांड संख्या 5/ 22, 21/ 22 तथा 22 /22 की सत्यता की जांच साक्ष्य के आधार पर करो। 6. नौतन पुलिस की जहरीली शराब के कारोबारियों से रिश्ता की जांच कर दोषियों पर मुकदमा चलाओ । 7.वाहन जांच की जवाबदेही अधिकृत विभाग द्वारा कराओ जिससे लूट पर रोक लगे ।

8. शान्ति समिति की बैठकों में राजनीतिक दलों तथा जन प्रतिनिधियों को शामिल करो । 

9. मृतक अनिरुद्ध यादव की हत्या का एफ आई आर बलथर थाने में दर्ज करो ।

10. बलथर थाना की घटना में सिकटा प्रखंड विकास पदाधिकारी की संलिप्तता की जांच कर कठोर कार्रवाई करो ।

11. बलथर पुलिस द्वारा ग्रामीणों पर की जा रही दमनात्मक कार्रवाईयों पर रोक लगाओ , सभी मुकदमें वापस लो तथा गांव में अमन चैन बहाल करो ।

12. आलोक भारती शिक्षण संस्थान बेतिया की दीवार को पुलिस की मौजूदगी में बुलडोजर से तोड़ने की जांच हो और दोषियों पर शख्त कारवाई हो ।

12 सूत्री मांग पत्र जिला पदाधिकारी के समक्ष रखा गया और सभी मांगों को अविलंब पूरा करने को कहा गया ।

इस अवसर पर धरना को सीपीआईएम के बिहार राज्य सचिवमण्डल सदस्य कामरेड गणेश शंकर सिंह , प्रभुराज नारायण राव , सीपीआई के जिला मंत्री ओमप्रकाश क्रांति , अहमद अली , राधामोहन यादव , जवाहर प्रसाद , अशोक मिश्र , कृष्णनंदन सिंह , सुबोध मुखिया , सीपीआईएम के जिला सचिवमंदल सदस्य रामा यादव , प्रभुनाथ गुप्ता , प्रकाश वर्मा , नीरज बरनवाल ,सुशील श्रीवास्तव , सुनील यादव , म. वहीद , उमेश यादव , शंकर दयाल गुप्ता , भूलन यादव , आदि ने संबोधित किया ।

टिप्पणियाँ