विशेष शिविर के माध्यम से 6166 दिव्यांगजनों का हुआ विशिष्ट पहचान पत्र निर्गत

बेतिया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार एवं समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार के निर्णय के आलोक में सभी दिव्यांगजनों को विशिष्ट पहचान पत्र यूडीआईडी (यूनिक आईडी) कार्ड निर्गत किया जा रहा है। यह यूडीआईडी कार्ड दिव्यांगजनों के लिए पुरे देश में एकल दस्तावेज के रूप में मान्य है। 1 अप्रैल 2021 के बाद से इसी न्क्प्क् कार्ड के माध्यम से किसी भी सरकारी अथवा गैर सरकारी योजना का लाभ दिया जायेगा। जिला के सभी दिव्यांगजनों यूडीआईडी कार्ड निर्गत करने के लिए जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा प्रखंडो में विशेष शिविर आयोजन करने का आदेश दिया गया। 

जिला में 24 फ़रवरी से 04 मार्च तक रोस्टर निर्धारित कर शिविर का आयोजन किया गया है। अपने ऑफलाइन निर्गत दिव्यान्गता प्रमाण पत्र को यूडीआईडी कार्ड में बदलने के लिए कुल 6166 दिव्यांगजनों शिविर में उपस्थित हुए, जिनके न्क्प्क् कार्ड निर्गत करने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की गयी। पूर्व में भी 11316 दिव्यांगजनों को न्क्प्क् कार्ड उपलब्ध कराया जा चूका है। पश्चिम चम्पारण जिला बिहार में सर्वाधिक न्क्प्क् कार्ड निर्गत करने वाला जिला है। विशेष शिविर में उपस्थित दिव्यांगजनों के दिव्यान्गता प्रमाण पत्र का सत्यापन के लिए सिविल सर्जन एवं सहायक मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने सम्बंधित प्रखण्ड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्राधिकृत किये। 

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा सत्यापित दिव्यान्गता प्रमाण पत्र को ऑनलाइन अपलोड करने के लिए प्रखण्ड के कार्यपालक सहायको एव डाटा एंट्री ओपरेटर को लगाया गया। जिला में यह कार्य काफी शांतिपूर्ण तरीके से पूर्ण हुआ, जिसमें प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के मार्गदर्शन में पंचायत सेवक, विकासमित्र, कार्यपालक सहायकों एवं डाटा एंट्री ओपरेटर आदि का सराहनीय योगदान रहा। सरनप्रीत कौर, सहायक निदेशक, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग ने बताया कि आजादी के 75 साल पुरे होने पर देश में आयोजित होने वाले अमृत महोत्सव के अवसर पर सभी दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध करने के लक्ष्य पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो दिव्यांगजन शिविर में उपस्थित नहीं हो पाए है वे अपना ऑनलाइन आवेदन  इसके पोर्टल पर कर सकते है, जिसका ऑनलाइन सत्यापन किया जायेगा।

टिप्पणियाँ