14 मजदूर को बंधक बनाकर कर्नाटक रखे गए मजदूरों को बापूधाम ट्रस्ट के द्वारा पहुंचाया गया घर

बगहा के वाल्मीकि नगर स्थित भठोइया टोला के मजदूरों को कर्नाटका मे बनाया गया था

बगहा। बगहा पुलिस जिला के बाल्मीकि नगर थाना क्षेत्र के भठोइया टोला के 14 मजदूरों को कर्नाटका के हलियाल (अलवर) में बंधक बनाया गया था। जिसे बापूधाम ट्रस्ट के द्वारा इन सभी मजदूरों को मुक्त कराया गया। जो गुरुवार को बगहा स्टेशन पर अपने परिजनों से मिले। बापूधाम ट्रस्ट के संयोजक पूर्व आईएएस ए पी पाठक के सहयोग से सभी मजदूरों को सही सलामत अपने निवास पर पहुंचाया। 

बगहा स्टेशन रेलवे सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर गोविंद सिंह ने बताया कि हमें सूचना मिली थी 14 मजदूरों को जो कर्नाटका से होते हुए बगहा स्टेशन आ रहे हैं उन्हें सही सलामत बगहा स्टेशन पर उतारा गया। तथा उनके परिजनों से मिला दिया गया। मुक्त हुए मजदूर अपने परिजनों सेे मिलकर काफी खुश नजर आए। 

मुक्त हुए मजदूरों ने घटना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी को 12 नवंबर 2021 सुरेंद्र यादव वलद अदालत यादव के द्वारा नौकरी दिलाने के लिए हम सभी 14 लोगों को कर्नाटका के हलियाल (अलवर) के मुत्तोगंडी गांव में गन्ना छीलने के लिए ले गया। उसके बाद होली के समय घर जाने की बात बताई गई । घर जाने की बात हुई तब कर्नाटका के लोकल ठेकेदार नागराज मिष्ठी ने बताया कि तुम्हारे ठेकेदार सुरेंद्र यादव ने 7 लाख रुपए में तुम्हें बेचकर चला गया है। इसकी सूचना मजदूरों ने अपने बाल्मीकि नगर स्थित गनौली भठोइया टोला में स्थित परिजनों दिए कि हमें बंधक बना लिया गया है। इस इस बाबत पीड़िता रीता देवी बाल्मीकि नगर थाना अंतर्गत भठोइया टोला निवासी ने अपने पति और पुत्र के साथ गए गांव के लोगो की जानकारी स्थानीय वाल्मीकि नगर थाना में दिया । 

रीता देवी ने बताया कि हम जब सुरेंद्र यादव के घर गए और उसकी पत्नी और उसके पिता अदालत यादव से पूछा कि हमारे पुत्र और पति के साथ गांव के लोग वापस क्यों नहीं आ रहे हैं । इस पर वे सभी लोगों ने मुझे गंदी गालियां देकर भगा दिया। इसकी सूचना मैंने बाल्मीकि नगर थाना को दिया लेकिन थाने के प्रभारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। तभी मैंने अपने गांव के समाजसेवी लक्ष्मण प्रसाद की सहायता से बापूधाम ट्रस्ट के संचालक ए पी पाठक को इस घटना की जानकारी दी। जिसके बाद पूर्व आईएएस ए पी पाठक ने इस घटना को संज्ञान में लेते हुए कर्नाटका में पदाधिकारियों से बात कर 14 मजदूरों को मुक्त कराया। गुरुवार को सभी सही सलामत बगहा स्टेशन पर पहुंच गए। रीता देवी ने अपने परिजन और गांव के लोगों को पर हुए इस अत्याचार के खिलाफ शिकायत लेकर एसपी कार्यालय जाकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए गुहार लगाई। मुक्त हुए मजदूरों में अजय राम, विजय राम, निरंजन राम, चंदन ठाकुर, राजा कुमार ,दीपक राम ,राजकिशोर कुमार, अशोक राम, राजेश राम, लव कुश कुमार, सिपाही राम ,विनोद साहनी समेत कई लोग शामिल रहे।

टिप्पणियाँ