मेगा इण्टीग्रेटेड टेक्सटाईल रिजन एण्ड एपरील पार्क स्कीम के तहत जिले में 1000 एकड़ में टेक्सटाईल मेगा पार्क के निर्माण हेतु जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा प्रयास


बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में एक हजार एकड़ क्षेत्र में टेक्सटाईल मेगा पार्क का निर्माण किया जाना है। टेक्सटाईल मेगा पार्क का निर्माण हो जाने के उपरांत पश्चिम चम्पारण जिले में रोजगार सृजन को बल मिलेगा। स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

 साथ ही जिले की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि यह एक अत्यंत ही महत्त्वाकांक्षी योजना है। जिले में स्टार्टअप जोन की सफलता के कारण पश्चिम चम्पारण जिले में टेक्सटाईल एण्ड एपरील क्षेत्र में असीम संभावनाओं को देखते हुए पश्चिम चम्पारण जिले में टेक्सटाईल मेगा पार्क के निर्माण हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिले के सर्वांगीण विकास में यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है। 

इससे जिले को प्रोडक्शन हब बनाने का सपना साकार हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संलग्न अधिकारियों को तत्परतापूर्वक विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य करना होगा ताकि किसी भी स्तर पर त्रुटि नहीं होने पाएं। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में टेक्सटाईल मेगा पार्क निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता से संबंधित कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

ज्ञातव्य हो कि टेक्स्टाईल मेगा पार्क के लिए पिछले छह-सात माह से 1000 एकड़ भूमि की तलाश के लिए अनवरत प्रयास किया जा रहा है। मेगा टेक्सर्टाइल पार्क निर्माण हेतु एक हजार एकड़ भूमि की तलाश बगहा-1, मधुबनी एवं भितहां अंचल में समेकित रूप से चिन्हित कर ली गई है। 

जिलाधिकारी द्वारा उपयुक्त भूमि की तलाश हेतु लगातार उक्त क्षेत्रों का भ्रमण किया गया तथा अधिकारियों के साथ कई समीक्षात्मक बैठक भी लगातार की जा रही है। जिलाधिकारी द्वारा टेक्सटाईल मेगा पार्क निर्माण के लिए भूमि उपलब्धता संबंधित कार्य प्रगति की सराहना की गयी तथा अधिकारियों का हौसलाआफजाई भी किया गया। उन्होंने कहा कि इसी तरह आगे भी अधिकारियों को समन्वित प्रयास करना होगा। 

टेक्सटाईल मेगा पार्क निर्माण हेतु प्रत्येक बिन्दु पर गंभीरता से विचार-विमर्श करना होगा ताकि मेगा इण्टीग्रेटेड टेक्सटाईल रिजन एण्ड एपरील पार्क स्कीम के तहत जिले में टेक्सटाईल मेगा पार्क का निर्माण सफलतापूर्वक कराया जा सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, उपेन्द्र नाथ वर्मा, अपर समाहर्ता, नंदकिशोर साह, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, डीसीएलआर, बगहा, मो0 इमरान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ