आने वाली पीढियाँ आईये प्रेरित करे बिहार मुहिम में जुड कर हम पर भविष्य निर्माता के रुप में करेंगे गर्व : IPS विकास वैभव

IPS Vikas Vaibhav

बगहा। आईये मिलकर प्रेरित करे बिहार अभियान के तहत आईआईटी, जेईई व नीईईट की परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सूचनाओं को गृह विभाग के विशेष सचिव IPS विकास वैभव साहब ने साझा किया है। 

आइए मिलकर प्रेरित करें बिहार या स्मजश्े प्देचपतम ठपींत मातृभूमि की समृद्ध विरासत से प्रेरित तथा नव बिहार गढ़ने के लिए स्वैच्छिक रूप से संकल्पित युवाओं एवं प्रबुद्धजनों का सामुहिक अभियान है। 

जिसमें जुड़े व्यक्तियों द्वारा लघुवादों जातिवाद, सम्प्रदायवाद इत्यादि से उपर उठकर राष्ट्रहित में भविष्यात्मक दृष्टिकोण को अंतर्मन में स्थापित करके शिक्षा, समता एवं उद्यमिता जैसे विकास के आधारभूत क्षेत्रों में बृहतर चिंतन के साथ संगठित होकर योगदान समर्पित करने का प्रयास किया जा रहा है, तथा कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने आचरण तथा विरासत में समाहित दृष्टि तथा प्रेरणा के साथ प्रेरणास्त्रोत बनकर दूसरों को प्रेरित किया जा रहा है। ताकि उज्ज्वलतम भविष्य का निर्माण संभव हो सके और आनेवाली पीढ़ियाँ हम पर भविष्य निर्माता के रूप में गर्व कर सकें । 

यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि 22 मार्च, 2021 से प्रारंभ यह भविष्यात्मक अभियान कोरोना संक्रमण की विपरीत परिस्थितियों के रहते हुए भी समय के साथ अत्यधिक तीव्रता के साथ बिहारवासियों के मध्य विस्तृत होता जा रहा है । बिहार के सभी 38 जिलों तथा दोनों पुलिस जिलों में 12,000 से अधिक स्वैच्छिक रूप में जुड़े व्यक्तियों द्वारा अध्यायों की स्थापना की गई है तथा 10 से अधिक जिलों के हर प्रखंड में भी उप-अध्यायों की स्थापना की गई है । संकल्पित व्यक्तियों के निरंतर जुड़ने से अभियान सशक्त हो रहा है और इसका विस्तार उज्ज्वलतम भविष्य की संभावनाओं के प्रति मन को निश्चित रूप से आशान्वित कर रहा है । शिक्षा के क्षेत्र में बिहार के सभी विद्यालयों के भौतिक रूप में सामान्य रूप से खुलने पर परिकल्पित मेंटर योर स्कूल परियोजना को शीघ्र प्रारंभ करने की विस्तृत योजना बन चुकी है जिसमें प्रखंड स्तरीय उप-अध्यायों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी । अभियान से जुड़े अनेक शैक्षणिक संस्थानों द्वारा भी इस यज्ञाग्नि को बृहत्तर स्वरूप प्रदान करने हेतु तत्परता के साथ बढ़-चढ़कर महत्वपूर्ण योगदान समर्पित किया जा रहा है । इसमें सर्वप्रथम पटना में अवस्थित क्रैकजेईईनीईईट संस्थान तथा भागलपुर में अवस्थित टेक्नो-पॉइंट संस्थान की भूमिका अत्यंत सराहनीय है। तथा भविष्य के प्रति आशान्वित कर रही है । क्रैक जेईई-नीईईट संस्थान द्वारा जेईई तथा नीईईट के लिए आर्थिक रूप में कमजोर 20-20 प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण भोजन एवं आवासन सहित की योजना बनाई गई है। जिसमें विद्यार्थियों के चयन हेतु बिहार के हर जिले में परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी । इसी प्रकार टेक्नो पॉइंट संस्थान, भागलपुर द्वारा भी संकल्पम् 40 परियोजना के अंतर्गत आर्थिक रूप में कमजोर 40 विद्यार्थियों को आईआईटी जेईई के लिए निशुल्क प्रशिक्षण भोजन एवं आवासन सहित दिए जाने की परिकल्पना है । 

यह बताते हुए मन अत्यंत हर्षित है कि अनेक अन्य संस्थान भी इनसे प्रेरित होकर इस प्रकार की व्यवस्था के लिए चिंतनरत हैं और शीघ्र ही प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए इस अभियान के अंतर्गत ऐसे अनेक और भी अवसर संभावित हो सकते हैं। इस अवसर पर मैं क्रैक जेईई-नीईईट संस्थान तथा टेक्नो पॉइंट संस्थान द्वारा आयोजित हो रही परीक्षाओं की विवरणी साझा कर रहा हूँ तथा सभी से आह्वान करता हूँ कि इस संदेश को उन इच्छुक प्रतिभागियों तक अवश्य पहुंचाएँ जिन्हें इनका वास्तविक लाभ मिलना चाहिए ।संपर्क सूत्र भी साझा कर रहा हूं जिन्हें व्हात्सएप के माध्यम से संपर्क करना ही श्रेयस्कर होगा । आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि यदि श्रृंखला इसी प्रकार बढ़ती रही तो वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति में सभी अवरोधक स्वतः नष्ट होते चले जाएंगे ।

टिप्पणियाँ