थरुहट क्षेत्र के दोन नहर में बना पूल लोगों की बढी परेशानी, पूल राहगीरों के लिये बन गया है खतरे का सबब

बगहा। बगहा अनुमंडल अंतर्गत बगहा दो प्रखंड के थरुहट क्षेत्र स्थित दोन गंडक नहर जो वाल्मीकिनगर से रामनगर के रास्ते रक्सौल को जाती है। दोन नहर में बना पूल क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे राहगीरों को पूल आवागमन मे खतरे का सबब बन गया है। कारण है कि पूल का एक साइड विल्कुल ध्वस्त हो चुका है। प्रखंड बगहा दो के लक्ष्मीपुर ढोलबजवा पंचायत के ढोलबजवा , हथुआनवा, बढहरवा, कटहा आदि तकरीबन आधा दर्जन गांवों के लोग इसी पूल के रास्ते अपने घरों को जाते हैं। 

ढोलबजवा व हथुअनवा के प्रदीप उरांव, छोटू उरांव, उमेश उरांव, नागेंद्र यादव श्यामा उरांव, प्रेमचंद यादव, रामजतन लोहार,रमेश यादव, रामायण उरांव, चुमन उरांव, अजय उरांव, रौशन उरांव दीपक उरांव, पृथ्वी उरांव, सीताराम उरांव, प्यारे उरांव, हिमालय उरांव समेत दर्जनों की संख्या में लोगों ने बताया कि इस पूल के रास्ते में पूल का पूर्वी भाग टूटकर नहर के पानी में गिर चुका है। जो परेशानी का सबब बन गया है। 

खासकर स्कूली बच्चे साइकिल पर सवार होकर पूल से गुजरते हैं तो नहर के पानी में गिरने का डर हमेशा सताता रहता है। बच्चों के अभिभावकों को जब तक अपने बच्चे को घर पर देख नहीं लेते तबतक संसय बना रहता है। उन्होंने ने बताया कि आदिवासी समुदाय के करीब आधा दर्जन गांवों में बसे लोगों के लिए यह सटीक रास्ते का पूल है। लगभग पिछले तीन सालों से यह पूल क्षतिग्रस्त हो गया है। 

इस समस्या को लेकर जनप्रतिनिधियों तथा सांसद व विधायक तक के लोगों को सूचना दिया जा चुका है। मुखिया ने गंभीर समस्या पर बोले लक्ष्मीपुर ढोलबजवा पंचायत के मुखिया प्रमोद उरांव ने बताया कि नहर में बना पूल क्षतिग्रस्त है। जो हमेशा दुर्घटना को आमंत्रित करता है। प्रखंड स्तर पर अधिकारियों से बात कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। 

वाल्मीकि नगर विधायक ने कहा वाल्मीकिनगर के विधायक धीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह ने बताया कि आदिवासी क्षेत्रों में जाने के लिये यह पूल अति महत्वपूर्ण है। जो अतिशीघ्रता से इस पूल का रेलिंग का कार्य कराया जायेगा। साथ ही ढोलबजवा से हथुअनवा गांव को जाने वाली सड़क में भी पूल का निर्माण कराया जायेगा जो महत्वपूर्ण है।

टिप्पणियाँ