विद्यालय के साथ-साथ माता-पिता का नाम रोशन कर रहे हैं मनजीत

बगहा | भारतीय सेना में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पद पर 2018 में नियुक्त हुए मनजीत ठाकुर मलकौली बगहा-2 वार्ड संख्या एक के निवासी है। 

2014 में सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी पठखौली के छात्र रहे मंजीत ठाकुर सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी की सहयोगी संस्था को- ऑपरेटिव कोचिंग से अपनी दसवीं की पढ़ाई पूरी की और अच्छे अंकों के साथ प्रथम श्रेणी से उतरी हुए।

आईएसी करने के दौरान सेना में एक सैनिक के रूप में देश की सेवा करने की जज्बा लिए मनजीत ठाकुर हिंदी में जाकर दौड़ भी लगा दी शायद आप लोगों को याद होगा कि यह वही मनजीत है जिन्होंने नैतिक जन्म मंच द्वारा दो हजार अट्ठारह में कराए गए दौड़ में तृतीय स्थान प्राप्त किए थे प्रारंभ से मेधावी रहे अपने मुकाम को छूने का प्रयास किए। उनके पिता श्री प्रभु ठाकुर मलकौली चौक पर एक सैलून की दुकान में छोटे से दुकान में चलाकर जीवन यापन करने वाले मजदूर रहे हैं। मनजीत अपनी पढाई के दौरान अपने पिता का हाथ बंटाते और सैलून मे लोगों का दाढी और केश बनाते। लेकिन सच ही कहा गया है कि जहां चाह वहां राह। इस कहावत को चरितार्थ कर मनजीत कुमार ठाकुर ने बहुत ही कम समय मे वर्ष 2018 में एम सी ई एम ई यानि मिलिट्री कॉलेज ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिकल इंजीनियरिंग सिकंदराबाद यानी म मैकेनिकल पद पर नियुक्त हुए। आज 4 साल के बाद ट्रेनिंग कर भटिंडा में अपनी सेवा दे रहे हैं। अपने प्रारंभिक दिनों को याद करते हुए अपने गुरुओं को सम्मान देने के लिए विद्यालय पहुंचे, मनजीत को विद्यालय के निदेशक निप्पू कुमार पाठक ने अंग वस्त्र के साथ डायरी और कलम देकर अपने होनहार छात्र का सम्मान करते हुए कहा कि जो छात्र जीवन में दृढ़ संकल्प कर लेते हैं ।कोई भी बाधा उनका उनका मार्ग नहीं रोक सकता। मनजीत इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं ।

2015 में मैट्रिक करने की 3 साल बाद ही आईएससी करने के उपरांत 2018 में इस तरह उपलब्धि प्राप्त करना सचमुच में मंजीत के मेधावीता और दृढ़ संकल्प का सूचक है ।मनजीत ने भी अपने संबोधन में छात्रों को निरंतर संकल्प कर आगे बढ़ते रहने की बात कही.

टिप्पणियाँ