दहेज लोभियों ने महिला को जिंदा जलाया, गोरखपुर में इलाज के दौरान मौत

मूतका के भाई ने थाने में आवेदन देकर लगाई मदद की गुहार 

लौरिया। लौरिया थाना क्षेत्र के बेलवा मोड गांव मे 25, वर्षीय महिला को जिदा जला कर जान से मार देने का मामला प्रकाश में आया है। बतापा जाता है, कि मृतका ज्योति कुमारी की शादी साल 2018 में बेलवा मोड़ के डिशु साह पिता प्रमोद साह के साथ हिन्दु वैदिक रीति-रिवाज से हुई थी। 

शादी में सामर्थ्य के अनुसार उपहार भी दिया गया। पति डिशु साह बार-बार मृतका से अपने मायके से नकदी पांच लाख मंगाने को लेकर आए दिन प्रताड़ित करता रहता था। 22 जनवरी के मध्य रात्रि को उसका पति डिशु साह, स्वसुर प्रमोद साह तथा सास प्रमिला देवी ने उसका दोनों पैर रस्सी से जबरन बांधकर जिंदा जलाकर जान से मार देने का प्रयास किया। 

इस बात कि जानकारी मृतका के मायका रामनगर थाना क्षेत्र के लंगड़ा-दिउलिया निवासी पिता महेंद्र साह को लगी तो पता चला कि दहेज नही देने के कारण बेटी को मिट्टी तेल छिड़ककर जला दिया गया है, तथा जिला अस्पताल बेतिया में जिंदगी और मौत से जूझ रही थी। जहाँ स्थिति नाजुक लगने पर चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया। परिवार वाले बेहतर इलाज हेतु उत्तरप्रदेश के गोरखपुर ले। 

जहाँ गोरखपुर में इलाज के दौरान ज्योति की ज्योत बुझ गयी। मृतका अपने पीछे आयुष कुमार और दूसरे का नाम सोना बाबु है,जिनमें एक की उम्र ढाई वर्ष तथा दूसरे की उम्र चार महीने की बताई गई है। इस बावत थानाध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि इस संबंध मे मृतका के भाई श्यामसुंदर कुमार के द्वारा अपने बहन को हत्या कर देने के विरूद्ध आवेदन दिया है। प्राप्त आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल बेतिया भेजा गया है। दोषी किसी भी हाल में बख्शे नही जायेंगे। उन्हेतार कर लिया जायेगा।

टिप्पणियाँ