हर घर नल का जल पूर्ण नहीं करनेवाले मुखिया व वार्ड पार्षद पर हो प्राथमिकी दर्ज


बेतिया ||  जिले में पंचायती राज् के कार्यों की समीक्षा जिला स्तर पर होनी चाहिए,सरकार की महत्वपूर्ण योजना हर घर नल का जल अंतर्गत जो भी कार्य अब तक पूर्ण नहीं हुए हैं, उनका सर्वे करने का निर्देश जिला प्रशासन के द्वारा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को देना चाहिए ताकि वस्तुस्थिति सामने आ सके,साथ ही कार्य की गुणवत्ता और पूर्णता का भी जांच होनी चाहिए। 

जो भी पूर्व मुखिया या वार्ड कार्य पूरे नहीं किए हैं या प्राक्कलन एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य संपादित नहीं किए हैं, उनके विरुद्ध अभिलंब प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया जाए। साथ ही एक सप्ताह के अंदर कार्य को पूर्ण कराने आदेश निर्गत किया जाए।

पंचायत तकनीकी सहायक किसी योजना का प्राक्कलन तैयार करने से पूर्व स्थलीय निरीक्षण एवं जांच करने के तदुपरांत ही प्राक्कलन तैयार करेंगे, बिना स्थलीय निरीक्षण किए तकनीकी सहायक यदि प्राक्कलन तैयार करते हैं तो डीपीआरओ जांच उपरांत उन पर नियमानुसार कार्रवाई करें, यदि कोई मुखिया बिना स्थलीय निरीक्षण एवं गहन जांच के प्रशासनिक स्वीकृति देती है तो प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी इसकी जांच करें,साथ ही दोषी पाए जाने पर अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई करें। 

इसके साथ ही योजना शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से स्थलीय जांच के साथ सूक्ष्मता से देख ले कि पहले से कोई दूसरी योजना की स्वीकृति तो नहीं दी गई है। इस बाबत संबंधित कनीय अभियंता से प्रमाण पत्र प्राप्त करें कि इस स्थल पर पहली बार इस योजना की शुरुआत की जा रही है ताकि आमजनों तक की पारदर्शिता बनी रहे।

टिप्पणियाँ