चार बाल श्रमिकों को आरपीएफ ने कराया मुक्त

बेतिया (बगहा) । बगहा रेलवे स्टेशन पर बाल श्रम के लिए ले जाया जा रहा चार बाल मजदूरो को रेलवे सुरक्षा बल बगहा ने मुक्त कराया है। उक्त बच्चों को ट्रेन में बाल श्रम के लिए ले जाया जा रहा था। जिन्हे मंगलवार को सफल रेस्क्यू कर मुक्त कराया गया। 

कई दिनों से नाबालिक बच्चों से बाल श्रम कराने के लिए बाल श्रमिकों को ट्रेनों में ग्रामीण क्षेत्रों से बुलाकर दूर-दूर शहरों में भेजा जा रहा था। 

जिसको लेकर टीम गठित कर आरपीएफ सब इंस्पेक्टर,प्रथम संस्थान के संयुक्त अभियान के संयुक्त तत्वधान में बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया। 

जिसमे चाइल्ड लाइन प्रथम संस्था के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर शुभम कुमार ने बताया कि 4 नाबालिक बच्चों को जम्मू कश्मीर बाल श्रम के लिए भेजा जा रहा था। जिसे विभिन्न स्टेशनों से बाल श्रमिकों को बगहा स्टेशन पर रेस्क्यू किया गया। 

लगातार बाल श्रमिकों से बड़े शहरों में मजदूरी कराने के लिए पश्चिमी चंपारण के विभिन्न क्षेत्रों से ठेकेदारों द्वारा भेजा जा रहा है। जिसको लेकर आरपीएफ द्वारा वैसे लोगों की पहचान कर उन्हें तलाशा जा रहा है। जिनके विरोध रेलवे अधिनियम द्वारा उन पर कार्रवाई की जाएगी।वही 4 बच्चों को मुक्त कराने में प्रथम संस्थान के प्रखंड समन्वयक शुभम कुमार,चाइल्डलाइन से चंदन कुमार,बगहा रेलवे स्टेशन से आरपीएफ टीम में हरिश्चंद्र यादव,जयप्रकाश यादव ने टीम का नेतृत्व किया सभी 4 बच्चों को बाल श्रमिक से मुक्त कराया गया। 

टिप्पणियाँ