हमने सैंकड़ों निर्णय लिया था, जिसमें चौंतीस पैंतीस निर्णय ऐसे थे, जो माइल स्टोन का निर्णय था, जिसको नितीश कुमार मोङ़ बदलकर लागू कर रहें हैं: जीतन राम माझी

किसान, महिला और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मौजूद समस्याओं पर मैने जो निर्णय लिया था सीएम कर रहें हैं कार्य --- पूर्व सीएम जीतन राम माझी 

तिया (बगहा)। वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के वनवासियों के हक- हकूक की लड़ाई हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्यूलर पार्टी लड़ाई लड़ेगी, उनके साथ नाइंसाफी नहीं होने देगी। उक्त बातें हिन्दुस्तान आवाम पार्टी सेक्यूलर के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने बगहा नगर परिषद स्थित बिहार के पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष स्वर्गीय योगेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव के निवास पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा है। आगे कहा है कि बनवासियों के लिए फाॅरेस्ट राइट एक्ट बना है,उसके जो नियम और कानून बनाये गये हैं, उसके आधार पर बिहार सरकार के पदाधिकारियों को को काम करना चाहिए।आदिवासियों को शराबबन्दी के नाम पर पुलिस द्वारा पकडें जाने पर उन्होंने कहा कि शराब आदिवासियों के देवताओं को चढ़ाया जाता है। 

दवा के रूप में शराब भी लिया जाता है, शराब का व्यसन बनाना खराब बात है, मैंने पहले भी कहा है कि शराबबन्दी कानून बढिया है,पर इस पर समीक्षा करने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि आज और कल वाल्मीकिनगर में हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्यूलर पार्टी के राष्ट्रीय परिषद की बैठक है।बैठक में वनवासियों के स्थिति पर चर्चा की जायेगी। पत्रकारों के यह पुछे जाने पर कि आपकी सरकार थी, तो आपने बहुत सारे कैबिनेट फैसले लिये थें, जिसमें मानदेय शिक्षक और वित्त रहित शिक्षकों को वेतनमान देने की भी बात थी।वित्त रहित शिक्षकों को बिहार सरकार के द्वारा दी गयी सहायक अनुदान की राशि बिहार में नहीं मिल पा रही है। प्रबन्ध पैसे का बन्दरबांट कर रहा है। आज आपकी एनडीए की सरकार है। 

आपके द्वारा लिए गये निर्णय को लागू करने में बिहार सरकार को क्या दिक्त है, इस पर मांझी ने कहा कि हमने सैंकड़ों निर्णय लिया था, जिसमें चौंतीस पैंतीस निर्णय ऐसे थे, जो माइल स्टोन का निर्णय था, जिसको नितीश कुमार मोङ़ बदलकर लागू कर रहें हैं। किसान, महिला और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मौजूद समस्याओं पर मैने जो निर्णय लिया था, उस पर नितीश कुमार काम कर रहें हैं, परन्तु बहुत ही धीमी गति से। बगहा को राजस्व जिला बनाये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मेरी सरकार में तीन प्रमंड़ल, चौंसठ प्रखंड़, तेरह अनुमंडल और सात जिला का प्रस्ताव आया था। एक महीना और मेरी सरकार रह जाती,यह सभी बन जाते असेम्बली से स्वीकृति हम ले लेतें। अभी बिहार सरकार के मुख्यमंत्री से बात हो रही है। मुख्यमंत्री वित्तीय स्थिति ठीक नहीं होने की बात बोलते हैं। फिर भी सभी समस्याओं पर राष्ट्रीय परिषद में चर्चाकर समाधान किया जायेगा। मौके पर डाॅ संतोष कुमार सुमन लघु जल संसधान मंत्री, बिहार सरकार, गीता पासवान अध्यक्ष, महिला मोर्चा हम, अनिल कुमार रजक प्रदेश सदस्यता प्रभारी हम, पिंटू कुमार रजक अध्यक्ष श्रमिक प्रकोष्ठ प्रदेश हम, शालिनी श्रीवास्तव अध्यक्ष महिला मोर्चा पटना महानगर आदि लोग शामिल रहे।

टिप्पणियाँ