पेट्रोल वाले वाहन के उपयोग से पर्यावरण को खतरा व प्रदूषण रोकेंगे इलेक्ट्रिक वाहन:गरिमा

महाराष्ट्र की कम्पनी के प्रोपराइटर ने की पुराने बाइकों में भी इलेक्ट्रिक किट लगाने का दावा

बेतिया। नगर निगम की निवर्तमान सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बुधवार को नगर निगम क्षेत्र के मंशा टोला के समीप रुहान ऑटोमोबाइल नामक शोरूम का शमीमा खातून के साथ संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। 

इलेक्ट्रिक बाइक व थ्री व्हीलर के शोरुम के उद्घाटन मौके पर उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों से चलने वाले पारम्परिक बाइक का बेतहाशा उपयोग पर्यावरण के लिए खतरा के साथ वायु प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण बन गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इधर पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी को देखते हुए अपने शहर में भी इलेक्ट्रिक बाइक की उपलब्धता आपको भी उत्साहित करेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से श्रीमती सिकारिया ने बताया कि केन्द्र सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम स्टार्टअप इंडिया में इलेक्ट्रिक कार और बाइक के उत्पादन को ईंधन की बचत व पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रोत्साहित किये जाने का असर स्थानीय बाजार पर भी दिखने लगा है। 

महानगरों में इसकी मांग और बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।उन्होंने कहा कि इसी कारण इस सेगमेंट में कई वाहन निर्माता कम्पनियां अब नए स्टार्टअप इंडिया के इस उपक्रम में भी शामिल होने लगीं हैं। यह स्टार्टअप ऐसा है, जो पांरपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए कन्वर्जन किट पेश होने लगे हैं। 

एक इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल कर आप अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर सकते हैं। बेतिया में भी इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को लगाये जाने की जानकारी उन्हें दी गयी है। इधर महाराष्ट्र की कम्पनी ने बताया है कि हमारी कंपनी पर्यावरण सुरक्षा और आपकी बचत बढ़ाने के लिये पूरी गुणवत्ता और गारंटी वाले उत्पाद के साथ बाजार आई है। 

आप अगर पेट्रोल के खर्च से बचना चाहते हैं, तो उनके पास अब यह विकल्प है कि वह अपनी बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसों की बचत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्टार्टप इंडिया के इस उपक्रम के उत्पाद वाले इलेक्ट्रिक वाहन और इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की सड़क परिवहन विभाग से मंजूरी भी मिल गई है। मौके पर फ़ैयाज़ हुसैन पिंकू, विजय गुप्ता, नसीम अहमद, आजाद हुसैन, आसमोहम्मद, इस्तियाक अहमद इत्यादि मौजूद रहे।

टिप्पणियाँ