सशस्त्र सीमा बल 21 वी वाहिनी ने मनाया 58 वा स्थापना दिवस समारोह


बेतिया (बगहा) । बगहा पुलिस जिला के मंगलपुर बगहा में सोमवार को सशस्त्र सीमा बल 21वीं वाहिनी ने मंगलपुर - बगहा परिसर में प्रकाश द्वितीय कमान अधिकारी कार्यवाहक कमांडेंट के नेतृत्व में 58 वां स्थापना समारोह मनाया गया। 

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यवाहक कमांडेट ने कहा कि एसएसबी का गठन 1963 में सुदुर सीमावर्ती इलाकों में युद्ध के समय स्टेट बिहाइंड रोल के द्वारा संपूर्ण सुरक्षा की तैयारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य में हुआ था। इसमें दक्षिण आसाम, बंगाल, उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाकों से प्रारंभ की गई थी। 

बाद में इसका कार्य क्षेत्र मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, मेघालय, सिक्किम, राजस्थान, दक्षिण बंगाल, नागालैंड, मिजोरम में फैल गया है। इसके अंतर्गत 15 राज्य समाहित हो गये एवं गृह मंत्रालय के अधिन एसएसबी को जनवरी 2001में सशस्त्र सीमा बल घोषित किया गया। 

19 जून 2001 में एसएसबी को भारत नेपाल सीमा 1751 किलोमीटर की रक्षा का दायित्व सौंपा गया, तथा 12 मार्च 2004 को एसएसबी को भारत भूटान सीमा 699 किलोमीटर की रक्षा का दायित्व सौंपा गया। बल के लिए 27 मार्च 2004 का दिन गौरव से परिपूर्ण रहा। एसएसबी का मुख्य ड्यूटी सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले जनता के में सुरक्षा की भावना विकसित करना, सीमा क्षेत्र में सीमा पर अपराध और अनाज अनाधिकृत प्रवेश और निकास को रोकना एवं तस्करी और अन्य गैर कानूनी गतिविधियों का नियंत्रण रखना है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ गार्ड ऑफ ऑनर के साथ किया गया। वॉलीबॉल, फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जवानों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस मौके उपस्थित उमाशंकर नाशना उप कमांडेंट, के. अंगों सिंह, उप कमांडेंट, चरण सिंह फगेड़िया सहायक कमांडेंट संचार, निरिक्षक राकेश कुमार, अमित कुमार शर्मा,बिमलेदु कुमार बिमल अधीनस्थ एवं समस्त जवान शामिल रहे।

टिप्पणियाँ