पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज की पाँच सदस्यीय जाँच समिति जहरीली शराब पीने से मरने वालों के परिजनों की मुलाकात

बेतिया। देश की अग्रणी मानवाधिकार संस्था पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज, बिहार की पाँच सदस्यीय जाँच समिति बुधवार को नौतन थाना क्षेत्र के दक्षिणी तेल्हुआ में जहरीली शराब पीने से मरने वालों के परिजनों व स्थानीय लोगों से मिली। 

जाँच समिति के सदस्य प्रो. किशोरी दास, शाहिद कमाल, डॉ. जगमोहन कुमार, विनोद कुमार रंजन, अधिवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि सामाजिक आंदोलन के ऐतिहासिक परिणाम व वर्षों पूर्व से लागू शराबबंदी कानून के बाद भी शराब बिक्री, शराब पीने से मरने वालों की खबरें आय दिन आती रहती है। लेकिन नौतन आदि की इस बड़ी घटना ने सरकार और समाज को झकझोर दिया। 

इस घटना के बाद पूरे बिहार में जितनी तेजी से छापेमारी हुई, बड़ी संख्या में शराब बरामद हुई और शराब माफिया गिरफ्तार हुए, इससे यह पता चलता है कि पुलिस-प्रशासन जब टारगेटेड एक्शन में आ जाता है तब उसके परिणाम आने लगते हैं। 

सवाल यह है कि यह एक्शन समय विशेष न होकर हमेशा क्यों नहीं। मरने वालों के परिजनों ने बताया कि हमने मृत व्यक्तियों का श्राद्ध कर्म भी कर लिया लेकिन सरकार और प्रशासन से अब तक कोई मुआवजा और मदद नहीं मिली है। 

उनका सरकार से यह भी प्रश्न है कि बिहार में शराबबंदी है और शराब मिल रही है, लोग मर रहे हैं ऐसा क्यों? यह बड़ा प्रश्न है सरकार के लिए, उसकी व्यवस्था के लिए और जिनके लिए सरकार और कानून बने हैं उस समाज के लिए, उस समाज के लोगों के लिए। हम कैसा समाज चाहते हैं और कैसी व्यवस्था चाहते हैं ये हम ही मिलकर तय करते हैं। 

जाँच समिति देर शाम नौतन थाना पहुँची। प्रभारी थानाध्यक्ष से यह जानकारी प्राप्त हुई कि कांड के आरोपित लोगों की गिरफ्तारी जारी है लेकिन अब तक कुछ ही लोगों की गिरफ्तारी हुई है। नौतन में जाँच करने के बाद समिति गोपालगंज कांड की जाँच के लिए रवाना हो गई। समिति ने बताया कि दोनों जगहों की रिपोर्ट राज्य मुख्यालय को सुपुर्द की जायेगी जिसपर मुख्यालय अग्रेतर कारवाई करेगी।

टिप्पणियाँ