जहरीली शराब से हुई मौत ने शराबबंदी कानून का पोल खोला

चार महीने के भीतर जिले में दुसरी बड़ी घटना से राज्य में मचा हड़

क्या घटना से सम्बंधित थानाध्यक्षो को सस्पेंड कर देने से अवैध शराब का कारोबार रुक जाएगा।

Bettiah | BETTIAH TIMES

जिले में चार महीने के भीतर जहरीली शराब से दूसरी बड़ी मौत नौतन थाना छेत्र के दक्षिण तेलहुआ पंचायत में हुई है।इसी पंचायत के खाब टोला के लगभग एक दर्जन से ज्यादा(17) लोग जहरीली शराब पीने से मौत की नींद सो चुके हैं। इतनी संख्या में हुई मौत ने शराबबन्दी कानून की पोल पूरी तरह खोल कर रख दी है।प्रशासन महकमे में खलबली मची हुई है।

दुखी परिजन

गुरुवार को डीएम, डीआईजी, एसपी, एसडीपीओ पहुँच जांच में जुट गए हैं।डीआईजी ने नौतन थानाध्यक्ष को सस्पेंडकर दिया है।क्या सिर्फ सस्पेंड कर देने से अवैध शराब कारोबारियों पर लगाम लगाया जा सकता है।प्रसाशन की नींद तब खुलती है जब कोई बड़ी घटना होती है।चार महीने पूर्व रामनगर और लौरिया थाना क्षेत्र के कई लोगो की मौत जहरीली शराब पीने से हो गई थी। अगर समय रहते प्रसाशन कारवाई करता तो इतनी बड़ी घटना नही होती।

सूबे में शराब बंदी कानून लागू है।इसके बावजूद पूरे राज्य के हर जिलों, गांवो में आसानी से शराब मिल रहा है। जिसमे विदेशी और देशी दोनों शामिल है। अभी कुछ दिनों पहले मुज़्ज़फ़रपुर में जहरीली शराब से मौत हुई थी। 

तीन दिन पहले गोपालगंज जिले में भी जहरीली शराब से कई (10)लोग मौत की नींद सो चुके हैं। अगर जिला प्रसाशन ने पुख्ता इंतजाम किया होता तो गोपालगंज से सटे नौतन थाना क्षेत्र में जहरीली शराब से इतनी ज्यादा मौते नही होती है। किसी के जवान बेटे की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है। तो किसी किसी घर का कमाने वाले कि मौत हो गई है।

घटना बुधवार की रात्रि दक्षिण तेलहुवा गांव के दलित बस्ती में लोगो ने दारू पी, आधी रात को तबियत बिगड़ने पर परिजनों ने अस्पताल पहुँचाया। जहां शुक्रवार की सुबह से मौत में इजाफा होने शुरू हुआ। 

इतनी ज्यादा मौत से प्रसाशन महकमे में हड़कम्प मच गया।जिला मेडीकल कॉलेज अस्पताल में चीख पुकार मच गई। मौत की संख्या में शाम तक इजाफा होता गया।

जब का पत्रकार ने मंत्री से शराबबन्दी कानून लागू होने के बाद भी ऐसी घटना हुई है।तब इस पर सूबे के मंत्री नारायण प्रशाद ने कहा कि मौत हुई है।लेकिन किस कारण हुई है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।जबकि खुलेआम तौर पर मृतक के परिजन और खुद बीमार, जहरीली शराब पीने की बात कह रहे थे

इतनी बड़ी घटना प्रसाशन की लापरवाही का नतीजा है।जबकि मृतक के परिजनों ने कहा कि सार्वजनिक तौर पर पार्टी की गई थी उसी में सबो ने जम कर दारू पी।जिसके बाद से हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया।जहाँ इलाज के दौरान एक दर्जन से ज्यादा की मौत हो गई है।

टिप्पणियाँ