स्कुली बच्चों व शिक्षकों को साइबर अपराध से बचने के लिए एसएसबी ने किया जागरुक

बेतिया (बगहा) । 21वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बगहा ने मंगलवार को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय लक्ष्मीपुर एवं बुधवार को उत्क्रमित माध्यमिक उच्च विद्यालय भेडिहारी कॉलोनी के प्रांगण में साइबर सुरक्षा जागरूकता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं व शिक्षको ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। 

सहायक कमांडेंट संचार चरण सिंह फगेड़िया ने साइबर अपराध के बारे में सभी छात्र एवं छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि संचार प्रौद्योगिकी, डिजिटल,लेनदेन जीवन के सभी क्षेत्रों को छूते हुए कई गुना बढ़ गया हैं।

 हमारे ऑनलाइन और ऑफलाइन जीवन के बीच इस तकनीक से भरे समय में, हमारे घर, सामाजिक कल्याण, आर्थिक समृद्धि और राष्ट्र की सुरक्षा इंटरनेट से प्रभावित है,जिसमें बैंकिंग सर्वजनिक सेवाओं की मार्केटिंग, डिलीवरी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा आदि शामिल है। जबकि डिजिटल लेनदेन का उपयोग नागरिकों द्वारा सेवाओं तक पहुंचने में आसानी और संचार की गति को बढ़ाता हैं। 

साइबर अपराधियों द्वारा साइबर स्पेस की कमजोरियों और साइबर स्पेस के दुरुपयोग के कारण उपयोगों के कई जोखिम हैं। इसलिए देश में साइबर और सूचना सुरक्षा के उच्च मानकों को बनाए रखना अत्यावश्यक हैं। 

यह अवसर हमें साइबर सुरक्षा डेटा सुरक्षा डिवाइस सुरक्षा आदि विभिन्न पहलुओं के बारे में जैसे साइबर अपराध क्या हैं, कैसे होते हैं,और कैसे बचा जाए आदि के बारे में विधिवत जानकारियां दी गई एवं साइबर अपराध हमले किस प्रकार से किए जाते हैं और कितने प्रकार के होते हैं। 

जिसमें कैसे सजक रहकर अपने और अपने परिवार को साइबर अपराध से बचा सकते हैं साइबर सुरक्षा जागरूकता माह अक्टूबर 2021 के लिए व्यापक विषय "डू योर पार्ट बी साइबर स्मार्ट ” विषय व्यक्तियों और संगठनों को साइबर स्पेस के अपने हिस्से की रक्षा करने में अपनी भूमिका निभाने का अधिकार देता है।साइबर क्राइम से जुड़े मामलों की शिकायत लोग 24 घण्टें के अंदर

नि:शुल्क हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल कर दर्ज करा सकते हैं।

टिप्पणियाँ