भारत नेपाल सीमा खुलने से वाल्मीकि नगर के लोगों मे हर्ष

बेतिया (बगहा) | बगहा पुलिस जिला के वाल्मीकि नगर थाना क्षेत्र स्थित भारत- नेपाल सीमा खुलने से वाल्मीकिनगर के लोगो मे काफी खुशी है। 

वाल्मीकीनगर बॉर्डर के खुलते ही सीमावर्ती व्यवसायियो के साथ साथ आम लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है। दोनों ही देशो के सीमा से लगने वाले व्यवसायी एक दूसरे का मुंह मीठा कराकर बधाइयां दे रहे हैं कोरोना महामारी के दौरान सीमा को सील कर दिया गया था।

लेकिन लम्बे इंतज़ार के बाद इंडो-नेपाल गंडक बराज बॉर्डर को आम लोगों के आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। विदित हो कि गंडक बराज के एक नम्बर फाटक पर नेपाल और भारत के सीमा पर तैनात अधिकारियों की लम्बी बैठक के बात यह फैसला लिया गया।

पिछले डेढ़ वर्ष से इंडो नेपाल आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी।जैसे ही बॉडर खुलने की लोगों को जानकारी मिली वैसे ही सीमावर्ती शहर खुशी के जश्न में डूब गया।

जानकारी के लिए बता दे कि भारत - नेपाल दोनों देशो के लोगों के बीच बेटियों एक दूसरे देश मे ब्याही गई है । जिस वजह से आपस मे प्रगाढ़ रिश्ता आम लोगों के बीच कायम हो चला है । यह रिश्ता कोई नया नहीं है,बल्कि सदियों पुराना है । 

बहरहाल दोनो देशों के आम लोग कुछ शर्तों के साथ पूर्व की तरह एक दूसरे देशों में आ जा सकते हैं । सूत्रों की माने तो फिलवक्त साइकल,पैदल व मोटरसाइकिल को प्रवेश की इजाज़त दी गई है।

टिप्पणियाँ