राज्य सरकार की नलजल योजना हवा हवाई: अधिकतम राशि निकासी के बावजूद लोगों को एक बूंद पानी नसीब नहीं..

बेतिया (भैरोगंज) |मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत लोगों के स्वास्थ्य के निमित्त शुध्दपेय जल सप्लाई का स्वप्न कतिपय लोगों के उदासीनता के कारण धरातल पर नहीं उतर रहा । वैसे तो जिले में यह कोई अचरज की बात नहीं है । उदाहरण के लिए भैरोगंज पंचायत का कपरधिका गांव वार्ड 9 की स्थिति सामने है। 

यहाँ वर्ष 2017 में 11लाख 56 हजार चार सौ की प्राक्कलन राशि से नलजल योजना के तहत लोगों को शुध्द पेयजल आपूर्ति हेतू कार्य का आरम्भ किया गया । लेकिन बर्ष 2021 अगस्त तक यह कार्य पूरा नहीं किया जा सका । स्थानीय लोगों में कार्य आरम्भ होते ही शुद्ध पेयजल आपूर्ति की आश जग गई थी । 

परन्तु जैसे जैसे वक्त गुजरता गया ,लोगों की यह आशा अब निराशा में बदल गई है। कहना न होगा के पिछले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा योजना को हर हाल में पूरा कर लेने का स्पष्ट कड़ा निर्देश था । फिर भी उपरोक्त कार्य पूरा नहीं हुआ।

 सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि संवेदक के द्वारा कुल प्राकलन की राशि 11 लाख 56 हज़ार 400 में से अधिकांश राशि तकरीबन 10 लाख 56 हज़ार रुपये की निकासी भी कर ली गई है । बावजूद इसके यह योजना धूल फांक रही है।

आलम यह है के घरो में पानी का पाईप तो दौड़ा दिया गया है। लेकिन नलों की टोटियां अभी भी गायब हैं । समस्या के बावत पूछने पर वार्ड सदस्य बंधुराम का कहना है के ठेकेदार घनश्याम के विरुद्ध कार्य मे लापरवाही बरतने को लेकर केस दर्ज किया जाएगा। जबकि ठेकेदार घनश्याम का कहना है के बरसात के कारण कार्य मे विलम्ब हुआ है। शीघ्र ही कार्य पूरा हो जाएगा।

टिप्पणियाँ