कबड्डी जैसे लोकप्रिय खेल से शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य सहित एकाग्रता का विकास: गरिमा

कबड्डी संघ द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में जिला स्तरीय सीनियर टीम का हुआ चयन

26 सितंबर से मोतिहारी में आयोजित टूर्नामेंट 12-12 बालक बालिकाएं चयनित

बेतिया | बालक एवं बालिकाओं की बिहार प्रांतीय कबड्डी प्रतियोगिता के लिये पश्चिम चंपारण जिला की सीनियर टीम का चयन शुक्रवार को किया गया। इसके लिये जिला कबड्डी संघ के तत्वावधान में एक दिवसीय चयन-प्रतियोगिता आयोजित की गई। 

महाराजा स्टेडियम में आयोजित इस चयन प्रतियोगिता का समारोह पूर्वक उद्घाटन मुख्य अतिथि रहीं नगर निगम की निवर्त्तमान सभापति गरिमा देवी सिकारिया, प्रख्यात चिकित्सा अधिकारी व जिला कबड्डी संघ अध्यक्ष डॉ. मोहनीश सिन्हा, टेंट व्यवसायी व जिला कबड्डी संघ उपाध्यक्ष द्वय आलमगीर अशरफ व वार्ड 17 के पार्षद अरुण कुमार के साथ जिला फुटबॉल संघ के सचिव मोहन कुमार व कबड्डी संघ जिला महासचिव आलोक कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि श्रीमती सिकारिया ने बालक बालिका टीम में चयनित कुल 24 खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त करने के साथ हौसला भरपूर अफजाई भी की। उन्होंने कहा कि कबड्डी एक लोकप्रिय भारतीय खेल है।जिसमें खिलाड़ी के शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य के साथ एकाग्रता का भी विकास होता है। उन्होंने कहा कि आप पश्चिम चंपारण का प्रतिनिधित्व प्रांतीय प्रतियोगिता करने के साथ ही आप सबके उम्दा प्रदर्शन के लिये हमारी हार्दिक शुभकामना है। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से ज़िला कबड्ड़ी संघ और जिले के खिलाड़ियों को हर संभव मदद से मिलती रहेगी। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. मोहनीश सिन्हा ने कहा कि बीते वर्षों में पश्चिम चंपारण की कबड्डी टीम ने लगातार उम्दा प्रदर्शन करती रही है। 26 सितंबर को प्रांतीय टूर्नामेंट की अंतर जिला प्रतियोगिता में अपने जिला टीम के मुकाबले की शुरूआत होगी। 

जिलाध्यक्ष ने कहा कि आप अव्वल बनकर लौटें, यही हमारी शुभकामना है। वहीं कबड्डी संघ के जिला महासचिव आलोक कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय बालक बालिकाओं की टीम के चयन की प्रतियोगिता में विभिन्न प्रखंडों से पहुंचे 70 से भी अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। जिनमें से जिला टीम के लिये उत्कृष्ट खिलाड़ियों का चयन किया गया। 

राज्य स्तरीय सीनियर बालक एवं बालिका कबड्डी प्रतियोगिता पश्चिम चंपारण का प्रतिनिधित्व करने वाली बालिकाओं की टीम के चयन में मुख्य रेफरी विकास कुमार, सुमित कुमार एवं राम प्रकाश महतो की महत्वपूर्ण सहभागिता रही।

26 सितंबर से मोतिहारी में आयोजित प्रांतीय प्रतियोगिता के लिये चयनित बालक वर्ग के खिलाड़ियों परवेज अख्तर, आशीष कुमार, रोशन कुमार पांडे, अमर ज्योति, रितेश मिश्रा, एकलाखुर अहमद, मोहम्मद कौसर अली, मोहम्मद साजिद, विवेक, सुशांत कुमार मिश्रा, रितिक मिश्रा, जमीर हवारी, अभिषेक कुमार का चयन किया गया। जबकि बालिका वर्ग की सीनियर टीम में सलोनी कुमारी, पूनम कुमारी, अंशु कुमारी, मंजीता कुमारी, साबुन खातून, नगमा खातून, आरती कुमारी, सिमरन कुमारी, मंदाकिनी कुमारी, सिमरन कुमारी शामिल हैं। जिला कबड्डी संघ के द्वारा विहित प्रक्रिया के तहत चयनित खिलाड़ियों को सबने शुभकामनाएं दीं। जिले की टीम के चयन चयन में जिला कबड्डी संघ के अभिषेक बरनवाल, अभिषेक सोमवंशी आदि की भी महत्वपूर्ण सहभागिता रही।

टिप्पणियाँ