चंपारण के लाल ने किया कमाल, एप के द्वारा आप तक भूकंप आने की सूचना मिल जाएगी

पश्चिम चंपारण रामनगर के संजय गुप्ता के पुत्र मनीष गुप्ता ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया जिसके जरिए आप तक भूकंप कितनी देर में आएगा यह सूचना मिल जाएगी और आप संभल जाएंगे।

इंजीनियर मनीष गुप्ता

ऐप कैसे करेगा काम

उन्होंने अपने तथा अपने ऐप के बारे में बताते हुई कहा कि. मैने IIT रुड़की से B.Tech, M.Tech की पढ़ाई के दौरान अपने फाइनल ईयर के प्रोजेक्ट वर्क के तहत 2019 में इस app को बनाया, (जिसका नाम उत्तराखंड भूकंप अलर्ट है,) जिससे कहीं भूकंप आए तो उसके तरंग (Wave) के अनुसार भूकंप आप तक कब तक पहुंचेगा यह ख़बर मोबाइल के द्वारा आप तक कुछ समय पहली पहुंच जाएगी. तथा आपको भूकंप से बचने की तैयारी का मौका मिल जाएगा।

iOS और Android के लिए है उपलब्ध

मनीष ने 2019 में यह ऐप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर के लिए बनाया, बाद में इसे विकसित करके iOS के लिए भी सक्षम बनाया, अब कोई भी अपने मोबाइल ऐप से भूकंप की जानकारी थोड़ी देर पहले प्राप्त कर लेगा और अपने आप को सुरक्षित करने का प्रयास कर सकेगा।

मनीष गुप्ता ने मुझसे विशेष बताया कि भूकंप में दो तरह के वेव हुआ करते हैं. एक P Wave जिसकी रफ्तार काफी तेज होती है तथा दूसरा S Wave होता है, जिसकी रफ्तार थोड़ी धीमी होती है इसी कारण बिल्डिंग आदि टूटते हैं।

ऐप में आप आपातकालीन सहायता प्राप्त कर सकते हैं

मनीष गुप्ता का यह प्रोजेक्ट अब सभी मोबाइल में play store के जरिए डाउनलोड कर, भूकंप आने के की जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आप सब सुरक्षित हो सकते हैं इस ऐप में एक और विशेष बात है कि भूकंप में अगर आप कहीं फंस जाते हैं तो आप अपना लोकेशन हेल्पसेंटर को भेज सकते हैं और आप तक बहुत जल्द रेस्क्यू टीम आ जाएगी।

उत्तराखंड के सीएम ने ऐप को किया लॉन्च

मनीष ने 21 मार्च 2019 को अपना ऐप बना लिया था जिसे 4 अगस्त 21 को उत्तराखंड सरकार ने अप्रूव कर लॉन्च कर दिया है, इस ऐप के ज़रिए उत्तराखंड और इसके नजदीकी इलाकों में बसे लोग इस मोबाइल ऐप से कुछ क्षण पहले भूकंप आने की सूचना प्राप्त कर सुरक्षित हो सकते हैं. 

मनीष अभी दिल्ली में ' माउंट रिसर्च ' नाम की अपनी संस्था स्वयं चला रहे हैं मनीष ने बताया कि बहुत जल्द पूरे भारतवर्ष के सभी क्षेत्रों में काम करने योग्य बनाने की प्रक्रिया जारी है जिसे हम पूरी कामयाबी हासिल कर लेंगे अभी एप सिर्फ उत्तराखंड के लिए है।

टिप्पणियाँ