बगहा में टूटा बांध: बगहा के औसानी में तिरहुत कैनाल बांध टुटने से लोगों में अफरा तफरी का माहौल

बगहा अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के तटीय इलाकों में घुसा मसान व सिकरहना नदी के बाढ की पानी : दहशत 

बेतिया (बगहा)। बगहा अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड बगहा एक व दो समेत रामनगर प्रखंड के पिपरा गांव से एक बङी खबर आ रही है। जहां रविवार की रात तिरहुत कैनाल नहर के बांध टूट जाने से नहर का पानी तेजी से गांव में प्रवेश किया, सुबह में जब ग्रामीण टहलने के क्रम में टूटे नहर पर नजर पड़ते ही लोगों में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया। स्थानीय लोगों द्वारा आधिकारिक तौर पर इस समस्या से अवगत कराते हुए बचाव कार्य में लगे हुए है। 

विदित हो कि तिरहुत कैनाल नहर के टूट जाने फसल को काफी क्षति पहुंची है। दुसरी तरफ बगहा एक प्रखंड के रायबारी महुअवा सलहा बरिअरवा पंचायत के झारमहुई अजमलनगर तमकुही मुङिला समेत सिसवा बसंतपुर पंचायत के ङोभी टोला, बरवा सहित विभिन्न गांवो में बाढ की पानी घुस गया है। जिससे लोगों मे अफरा तफरी का माहौल कायम है। 

समाजसेवी नसीम मंजिल, मो॰ जेयाउदीन, जुनैद एकबाल,पूर्व मुखिया मो आजाद, आरिफ रज्जा झुनझुन प्रसाद, ओमकारेश्वर प्रसाद, पैक्स अध्यक्ष सुरेश यादव आफताब कुरैशी समेत दर्जनों की संख्या में लोगों ने मसान व सिकरहना नदी से बचाव को लेकर रायबारी महुअवा से सिसवा बसंतपुर तक सुरक्षात्मक गाईङ बांध निर्माण कराने की किया मांग सुबे की सरकार से की है। 

सीओ बगहा एक ने किया लोगों से अपील अंचलाधिकारी बगहा एक अभिषेक आनंद ने रविवार की शाम मसान व सिकरहना नदी के तटीय इलाकों के लोगों को सुरक्षित ठिकानों की तलाश करने की अपील लोगों से किया है। उन्होंने कहा है कि गंडक बराज से छोङी जा रही 5 लाख क्यूसेक पानी से तटीय इलाकों में बाढ आ जायेगी। 

सलहा बरिअरवा पंचायत के विभिन्न गांवो में पैक्स अध्यक्ष सुरेश यादव ने रविवार की रात व्यापक रूप से प्रचार प्रसार कराया। तथा लोगों को रात भर जग ने के साथ ही सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील लोगों से किया। उन्होंने बताया कि सीओ बगहा एक के आदेश के आलोक में प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

टिप्पणियाँ