बगहा में बाघिन का आतंक से लोगो में दहशत का माहौल

काल्पनिक चित्र

बेतिया (बगहा) | रघिया वन क्षेत्र मे बाघिन की चहलकदमी को लेकर वन विभाग तटीय क्षेत्रों में कर रहा प्रचार प्रसार बगहा पुलिस जिला अंतर्गत चिउटाहा थाना क्षेत्र के चिउटाहा एवं रघिया वन क्षेत्र मे लगभग एक सप्ताह से वन क्षेत्र के सटे गांवो के सरेह व गांवो में आंतक मचा रही बाघिन से लोगों में दहशत का माहौल कायम है, खुनखार बाघिन के विगत कुछ दिनों में चार बकरियों और एक युवक की शिकार कर दी है.

गांवों के लोगों मे एक डर बन गया है। शाम होते ही लोग अपने अपने बच्चों के साथ घरो से बाहर निकलना बंद कर दिए हैं। वनकर्मियों की टीम को गठन कर गांवों तथा जंगल क्षेत्र से सटे सरेहो में दिन व रात में कैंप कराई जा रही है.

हसनापुर जंगल से सटे सरेहो में भैंस चर रही थी, तभी बाघिन को भैंस के हमला करते देख चरवाहा के चिल्लाने पर गांवों के लोगों को शोरगुल कर आते देख बाघिन बछड़े को छोड़कर जंगल की ओर मुड़ गई। सरेहों में कैंप कर रहे वनकर्मियों व गांवों के लोग ने घायल बछड़े को इलाज के लिए नजदीकी हास्पिटल भेजा गया।

माइक से किया जा रहा है, लोगों को अलर्ट

माइक के ज़रिए लोगों को अलर्ट भी किया जा रहा है. चिउटाहा वनक्षेत्र अधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि चिउटाहा वनक्षेत्र के जंगल व सरेहों में बाघिन की चहलकदमी करने का पगमार्ग मिल रहें हैं. 

जंगल से सटे सरेहों में गन्ना की फसल अधिक होने से बाघिन जंगल से निकलकर गन्ने की खेती मे छिप जा रही है. आज एक सप्ताह से अधिक तीन वनक्षेत्रों से अधिकारियों के नेतृत्व में वनकर्मियो की टीम को गठन कर रोस्टर के अनुसार चौबिसों घंटे गांवों तथा सरेहों में कैंप कराई जा रही है.

कैमरे से ट्रैपिंग की हुई व्यवस्था

वीटीआर वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय ने बताया कि लोगों कि सतर्कता के लिए बार बार माईकिंग के जरिए एनाउंस करा कर लोगों को आपील किया जा रहा है कि शाम होते ही घरो से बाहर ना निकले और पशुओं को चराने के लिए कुछ दिनों तक सरेहो की ओर न जाए क्योंकि बाघिन अभी बुरी तरह से जंगल की ओर नही गई है.

जंगल और सरेहों की ओर ही चहलकदमी कर रही है, लेकिन लोग लापरवाही बरत रहे हैं, यहीं लापरवाही रहा तो फिर बाघिन एक बड़ी अनहोनी की घटना का अंजाम दे सकती है.

बाघिन की निगरानी के लिए अधिकारियों के नेतृत्व में वनकर्मियों की टीम को गठन कर रोस्टर बनाकर जंगल और गांवों में कैंप कराई जा रही है, बाघिन पर नजर बनाए रखने के लिए कैमरा लगाया गया.

टिप्पणियाँ