गौनाहा प्रखण्ड में कई जगह मुख्य सड़क टूटे । नदियों के उफान से गावो में घुसा बाढ़ का पानी

बेतिया: गौनाहा प्रखण्ड में हो रहे लगातार मूसलाधार बारिश से जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त है, वही मंझरिया पंचायत के मंझरिया गांव आयी भयंकर बाढ़ ने गांव के मुख्यपथ को तोड़ दिया हैं. 

विदित हो कि 2017 में आई प्रलयकारी बाढ़ में भी यह पथ पूरी तरह छतिग्रस्त हो चुका था लेकिन ग्रामीणों के अथक प्रयास से सड़क को जैसे -तैसे मिट्टी भरकर चालू किया गया, मंझरिया गांव पन्डई नदी के किनारे है। वही सूत्रों ने बताया कि ग्राम बलुआ का भी पक्की सड़क नदी के बहाव में आकर कट गई है. 

नदी में हल्की बाढ़ भी आती है तो पूरा गांव प्रभावित हो जाता है,  सड़क टूट जाने के कारण लोगो को बहुत परेशानीयो का सामना करना पड़ रहा है. 

ग्रामीणों का कहना है कि इस परिस्थिति में अगर कोई बीमार हो जाये तो उसे घर से किसी चिकित्सक के पास भी नही ले जाया जा सकता, उनका ये भी कहना है कि अभी तक प्रशासन या कोई भी जन-प्रतिनिधि हमारी सुध लेने नही आए.

ग्रामीणों ने उक्त पंचायत के मुखिया पर आरोप लगाया कि मुखिया जी गांव में आते भी नही है, आते भी है तो चौक पर से ही लौट जाते है. ग्रामीणों का कहना है कि गौनाहा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को दूरभाष के माध्यम से सम्बंधित समस्या को अवगत कराने के लिए फोन किया गया तो उनका फोन पहुंच से बाहर बता रहा है.

अब ऐसे में हमलोग क्या करे ? कहाँ जाए ? देखा जाय तो उक्त गांव में बनी सड़क पूरी की पूरी जर्जर हो चुकी है। जरूरत है एक बार इस सड़क को पुनः नए सिरे से बनवाना ही पड़ेगा। क्षेत्र के लोग सरकार के तरफ आंखे लगाए बैठे है, कि सरकार कोई उपाय करके सड़क की मरम्मत कराये जिससे आवागमन फिर से बहाल हो सके। वही प्रखण्ड के बाजरा पँचायत के बाजरा बैरिया खर कटवा महादलित टोले कई दिनों से बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं.

वार्ड नौ के वार्ड सदस्य मुख्यलाल मांझी ने बताया कि मनियारी नदी का पानी नदी के ऊपर बह रहा है। जिसका पानी खर कटवा गांव के दोनों महादलित गावो में भर गया है। और बहुत तेज रफ्तार से बाढ़ का पानी बह रहा । उन्होंने बताया कि बीस से अधिक घर दो दिनों ने जल समाधि ले चुके हैं । अब हमलोग कहा जाए ? कुछ समझ मे नही आ रहा है ।ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग दो दिनों से कुछ भी नही खाए पाई हैं.

अब भूख प्यास से जान निकल रहा। ततपश्चात समाज सेवी इस्लाम सिडिकी ने हमारे बीच चिवड़ा और गुड़ बांटकर बहुत धर्म का कार्य किए हैं। वही मौके पर रमैया यादव आनन्द यादव कन्हैया यादव सुरेश यादव इस्लाम सिद्दीकी आदि रहे ।शम्भू माझी तेरस माझी आदि उपस्थित रहे.

टिप्पणियाँ