स्वतंत्रता सेनानी पंडित राजकुमार शुक्ल के प्रतिमा स्थल की रक्षा की जाए: गुलरेज़ होदा

बेतिया : जन संघर्ष दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी गुलरेज़ होदा ने चंपारण आंदोलन के प्रणेता महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित राजकुमार शुक्ल की कर्मस्थली पश्चिम चंपारण जिले के गौनाहा प्रखंड अंतर्गत मुरली भरवा स्थित पंडित राजकुमार शुक्ल के प्रतिमा स्थल को पंडई नदी के कटाव से बचाने के लिए अविलंब कदम उठाने की मांग राज्य सरकार से की है.

गुलज़ार होदा ने बताया कि पिछले दिनों उन्होंने इस ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया था और इसकी दुर्दशा की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था. 

इसे भी पढ़े: राजकुमार शुक्ल का गांधी जी को चंपारण में बुलाना

उन्होंने कहा कि पहले से ही सरकारी उपेक्षा का दंश झेल रहे इस ऐतिहासिक स्थल के अस्तित्व अब खतरा मंडराने लगा है, जैसा की  मिली है कि पंडित राजकुमार शुक्ल के प्रतिमा स्थल के आसपास पंडई नदी से तेजी से कटाव हो रहा है। अगर प्रशासन ने इस पर अविलंब ध्यान नहीं दिया तो इस ऐतिहासिक स्थल का अस्तित्व ही समाप्त हो सकता है। ऐसे में इस ऐतिहासिक स्थल को बचाने के लिए सभी को आवाज़ बुलंद करने की जरूरत हैै.

गुलरेज होदा ने बताया कि उनकी संस्था हिकमत फाउंडेशन की ओर से भी चंपारण के ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. सभी लोगों से, विशेष रूप से मीडिया से पूर्ण सहयोग अपेक्षित है.

टिप्पणियाँ

  1. Hamare champaran ka itihas kaafi anokha aur dilchaps hai, Hamre itihasic dharohar mitti me milti jaa rhi hai aur sarkar kuchh nhi kr rhi hai. Ye hm champaran walon ki responsibility hai ki hm in cheezon pr dhayan de. Special thanks to Hikmat Foundation because they are doing great job

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें